Friday, October 18, 2024
Homeनॉलेजसूर्य का चक्कर नहीं लगा रही है पृथ्वी, नासा ने बताई अजीब...

सूर्य का चक्कर नहीं लगा रही है पृथ्वी, नासा ने बताई अजीब सी सच्चाई, चंद्रमा के साथ भी हो रहा है ऐसा

स्कूल के दिनों से ही हमें पढ़ाया जाता रहा है कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है, जिससे दिन और रात होते हैं। लेकिन अगर हम वैज्ञानिकों के नज़रिए से समझने की कोशिश करें तो असल में हमारी पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर नहीं लगा रही है। ऐसा क्यों है या इसमें कितनी सच्चाई है, यह नासा ने बताया है।

नासा के मुताबिक, अगर हम सौरमंडल में पृथ्वी की मौजूदा गति को समझने की कोशिश करें तो पाएंगे कि हमारा ग्रह इस समय सूर्य के चारों ओर चक्कर नहीं लगा रहा है। सूर्य सौरमंडल का सबसे बड़ा पिंड है और इसका भार बृहस्पति से 1,048 गुना ज़्यादा है। जबकि किसी भी खगोलीय पिंड पर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल का खिंचाव उतना ही या उससे कम माना जाता है।

नासा ने कहा, “केप्लर का तीसरा नियम एक दूसरे के चारों ओर चक्कर लगा रहे दो पिंडों के भार और कक्षा के बीच के संबंध को बताता है। कल्पना करें कि “एक छोटा तारा एक बड़े तारे की कक्षा में एक बड़े तारे के चारों ओर चक्कर लगा रहा है। दोनों तारे दरअसल एक सामान्य द्रव्यमान केंद्र के चारों ओर चक्कर लगाते हैं, जिसे बैरीसेंटर कहते हैं। यह बात सत्य है, चाहे प्रत्येक वस्तु का आकार या वजन कुछ भी हो।

इसलिए, पृथ्वी सूर्य की नहीं, बल्कि एक बैरीसेंटर की परिक्रमा करती है। आम तौर पर, सौर मंडल में वस्तुओं का बैरीसेंटर सूर्य के पास होता है। जबकि अपने स्वयं के वजन और बृहस्पति और शनि जैसे विशाल ग्रहों और कक्षाओं के प्रभाव के कारण, यह शायद ही कभी सूर्य के अंदर होता है। यही कारण है कि वर्तमान में, बैरीसेंटर सूर्य के बाहर है और इसके अंदर नहीं है और इसलिए, पृथ्वी वर्तमान में इसकी परिक्रमा नहीं कर रही है। इसलिए, पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा नहीं कर रही है, बल्कि अंतरिक्ष में एक बिंदु के चारों ओर घूम रही है।

ग्रहों के खगोलशास्त्री और विज्ञान संचारक जेम्स ओ’डोनोग्यू का कहना है कि सामान्य शब्दों में, ग्रह सूर्य के चारों ओर घूमते हैं। लेकिन तकनीकी रूप से, विशाल बृहस्पति के प्रभाव के कारण, ग्रहों को अंतरिक्ष में एक नए बिंदु के चारों ओर घूमना चाहिए। वैज्ञानिक बस इसे सटीक और यथार्थवादी तरीके से समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular