Friday, October 18, 2024
Homeनॉलेजन खाना, न पानी: बड़े आयोजनों से पहले पहलवान कैसे घटाते हैं...

न खाना, न पानी: बड़े आयोजनों से पहले पहलवान कैसे घटाते हैं अपना वजन

जिस तरह से विनेश फोगाट को मात्र 50 ग्राम अधिक वजन के कारण पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित किया गया, उसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। हर किसी की जुबान पर यही सवाल है कि ऐसा कैसे हुआ? उसने क्या खाया? उसका वजन कैसे बढ़ गया? हकीकत यह है कि पहलवान ओलंपिक और महत्वपूर्ण मैचों से पहले कुछ भी नहीं खाते, यहां तक ​​कि पानी भी नहीं पीते।

ओलंपिक कुश्ती में वजन कम करना प्रतिस्पर्धा करने जितना ही बड़ा अभ्यास है। वास्तव में, वजन श्रेणियों वाले अधिकांश खेलों में, वजन बनाए रखना एक बहुत बड़ा अभ्यास है। एथलीट किसी इवेंट से कुछ हफ्ते पहले अपने शरीर के वजन का 10 प्रतिशत तक कम करते हैं ताकि कम वजन वाली श्रेणी में फिट हो सकें। वजन मापने से पहले के आखिरी 24 घंटे विशेष रूप से दर्दनाक होते हैं, क्योंकि वे अतिरिक्त वजन के हर ग्राम को निचोड़ने की कोशिश करते हैं।

एक मैच खत्म होने के बाद, पहलवान थोड़ा बहुत खाते हैं, लेकिन फिर अगले मैच से पहले वजन कम करने का मुश्किल काम शुरू कर देते हैं।

कम वजन श्रेणियों में दुबले एथलीटों के लिए, वजन कम करना और उसे बनाए रखना एक चुनौती है। एथलीट अपने इवेंट से कुछ हफ्ते पहले वजन कम करना शुरू करते हैं। ज़्यादातर पहलवानों के लिए डाइट और ट्रेनिंग के कॉम्बिनेशन से धीरे-धीरे वज़न घटाना ज़्यादा सुरक्षित होता है।

वे क्या खाते हैं

रोटी जैसे कार्बोहाइड्रेट खाने की जगह वे सलाद खाते हैं। वे नियमित वर्कआउट भी करते हैं। आमतौर पर पहलवान एक कठिन ट्रेनिंग सेशन में लगभग 1.5 से 2 किलो वज़न घटा लेते हैं। हालांकि मुक़ाबले से लगभग एक दिन पहले पहलवान का वज़न लक्ष्य से लगभग 1 से 1.5 किलो ज़्यादा होना चाहिए, फिर वे तय ट्रेनिंग के साथ इसे घटाने पर काम करते हैं। इससे उनकी ऊर्जा बरकरार रहती है।

पानी को छू भी नहीं सकते

ज़्यादातर पहलवान इसी के आदी हैं। “जैसे-जैसे ट्रेनिंग आगे बढ़ती है, डाइट लगभग जीरो हो जाती है। उन्हें पेट में कुछ रखे बिना ही ट्रेनिंग करनी होती है। हर पहलवान मुकाबलों के साथ इस मानसिकता का आदी हो जाता है। अगर उनके सामने खाना-पानी भी हो तो वे उसे छू नहीं सकते।

पानी का आखिरी कतरा भी निचोड़ना पड़ता है

जब प्रतियोगिता से पहले वजन कम करके शरीर को सुखाया जाता है, तो अंत में कुछ लीटर पानी निचोड़ना पड़ता है। आमतौर पर मुकाबले से कुछ घंटे पहले पहलवान के शरीर से लगभग सारा अतिरिक्त वजन निकल जाता है, बस अतिरिक्त पानी निकालना बाकी रह जाता है, जिसे वे पसीना बहाकर निकालते हैं।

अगर हम इसे सरल शब्दों में समझें, तो मुकाबले के बाद पहलवान पहले से ही निचोड़ा हुआ होता है। उसके बाद उसे हल्का खाना और ज्यादा पानी दिया जाता है, जिससे उसका वजन करीब डेढ़ किलो बढ़ जाता है, लेकिन फिर रात से ही इसे घटाने का काम शुरू हो जाता है। यह चरणबद्ध तरीके से होता है। जिसे हर पहलवान करता है और मुकाबले से पहले वजन को सही सीमा पर ले आता है।

पहलवान कैसे पसीना बहाते हैं

पहलवान खुद को भारी बनाते हैं भारी हुड वाली जैकेट पहने हुए। वे पसीना बहाने की कोशिश में प्रशिक्षण लेते हैं। पानी पीना लगभग बंद हो जाता है, क्योंकि पहलवान खुद को निर्जलीकरण के कगार पर धकेल देते हैं। जैसे-जैसे शरीर निर्जलित होता है, मस्तिष्क के कार्य थोड़े अनियमित और असामान्य हो जाते हैं। सबसे शांत पहलवान भी चिड़चिड़ा हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि पहलवान को चक्कर आ सकता है और वह गिर सकता है।

पूरा अभ्यास कभी-कभी इतना कठिन होता है कि कम पोषण और कम पानी के सेवन के कारण शरीर ऐसे मोड में चला जाता है कि वह और पानी छोड़ने से मना कर देता है।

विनेश के साथ पहले भी ऐसा हो चुका है

2016 ओलंपिक के लिए एशियाई क्वालीफायर में विनेश फोगट के साथ ऐसा हुआ था। 48 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते समय, वह आखिरी किलो पानी नहीं छोड़ पाई। फिर उसने कहा, “यह अब और नहीं हो रहा था। मैंने सब कुछ करने की कोशिश की। आखिरकार, मेरा पसीना आना बंद हो गया। फिर मुझे एहसास हुआ कि यह कम नहीं होगा।” आखिरकार वह उस टूर्नामेंट के लिए वजन कम करने में विफल रही।

पहलवान हर तरकीब आजमाते हैं

पहलवान आखिरी कुछ ग्राम वजन कम करने के लिए कई तरकीबें आजमाते हैं। एक बार जूनियर टूर्नामेंट में एक लड़की थी जिसकी चोटी बहुत लंबी थी। उसने उसे काट दिया। उसके सारे बाल सिर्फ़ 30-40 ग्राम वजन के थे, इसलिए वे बेकार थे।

जब वह अस्पताल पहुँचती है, तो यह जानलेवा हो जाता है

हाल के वर्षों में कम से कम एक भारतीय एशियाई पदक विजेता को वज़न घटने के कारण किडनी की समस्या के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। महिला एथलीटों के लिए, हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं। कभी-कभी मौत भी हो सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular