Friday, October 18, 2024
Homeनॉलेज12 साल के भारतीय मूल के बच्चे ने अमेरिका में जीती ये...

12 साल के भारतीय मूल के बच्चे ने अमेरिका में जीती ये कड़ी प्रतियोगिता, जीत में मिले 41 लाख रुपए से ज्यादा

7वीं कक्षा में पढ़ने वाले एक भारतीय-अमेरिकी छात्र ने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी का खिताब जीत लिया है। इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद उसने 50 हजार डॉलर यानी 41 लाख रुपये से अधिक की धनराशि जीत ली है।

भारतीय मूल के 12 वर्षीय छात्र ने अमेरिका में एक कठिन प्रतियोगिता जीत ली है। बच्चे का नाम ब्रुहट सोमा है। ब्रुहट सोमा फ्लोरिडा के एक स्कूल में 7वीं कक्षा में पढ़ता है। 12 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र ब्रुहट सोमा ने प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में अपना दबदबा कायम रखा और टाईब्रेकर में 29 शब्दों की सही स्पेलिंग बताकर ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ का खिताब जीत लिया। ब्रुहट ने गुरुवार को स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी जीती और 50,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक नकद (यानी 41,64,872.50 रुपये) और अन्य पुरस्कार जीते।

90 सेकंड में 29 शब्द लिखे

इस साल की प्रतियोगिता टाईब्रेकर तक पहुंची, जिसमें ब्रुहट ने 90 सेकंड में 29 शब्द सही लिखकर अपने प्रतिद्वंद्वी फैजान जकी को हराया। लाइटनिंग राउंड में फैजान केवल 20 शब्द ही सही लिख पाए। उनका चैंपियनशिप शब्द “एबसील” था, जिसे “रस्सी की मदद से पहाड़ के उभरे हुए हिस्से से नीचे उतरना” के रूप में परिभाषित किया जाता है। ब्रुहट टाईब्रेकर में पहले स्थान पर आए और 30 शब्द पूरे करने के बाद ऐसा लगा कि उन्हें हराना नामुमकिन होगा। शुरुआत में फैजान की गति तेज थी। फैजान ने कुल 25 शब्द लिखे, लेकिन उनमें से 4 गलत लिखे।

आयोजकों ने की तारीफ

प्रतियोगिता के आयोजकों ने कहा, “ब्रुहत सोम को शब्दों पर अद्भुत पकड़ है! 2024 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी का चैंपियन! एक ऐसा बच्चा जिसकी याद्दाश्त कमाल की है, उसने एक भी शब्द नहीं छोड़ा और अब स्क्रिप्स कप अपने घर ले जा रहा है!” आयोजकों ने आगे कहा, “ब्रुहत सोम ने 30 में से 29 शब्दों की सही स्पेलिंग करके इस चैंपियन का खिताब जीता और 2022 में हरिनी लोगन द्वारा बनाए गए स्पेल-ऑफ रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आपको बता दें कि प्रतियोगिता के पहले स्पेल-ऑफ के दौरान लोगन ने 26 में से 22 शब्दों की सही स्पेलिंग की थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular