Friday, October 18, 2024
HomeनॉलेजAC चलाते हुए 90% लोग नहीं देते इसपर ध्यान, फिर धीरे-धीरे खत्म...

AC चलाते हुए 90% लोग नहीं देते इसपर ध्यान, फिर धीरे-धीरे खत्म होती है कूलिंग, बढ़ता है बिजली बिल |

लू वाली गर्मी हो या फिर बारिश वाला चिपचिपा मौसम, एसी की हवा ही सबसे अच्छी लगती है. खासतौर पर मानसून में एसी से ही सुकून मिलता है. एसी की हवा सूखी होती है और यही वजह है कि चिपचिपाहट वाले मौसम में ये काफी कारगर होती है. लेकिन यूज़र्स कई बार ऐसी गलती कर देते हैं जिससे एसी की कूलिंग कमरे में टिकेगी ही नहीं. साथ ही ये आपकी एक छोटी सी गलती से बिजली बिल भी बढ़ता रहेगा.

एसी की अच्छी कूलिंग तभी होगी जब आपका रूम पूरी तरह से पैक रहेगा. अगर आपके रूम में छोटी-छोटी जगह खुली हुई है तो कूलिंग लगातार बाहर जाती रहेगी और इससे कमरे की कूलिंग प्रभावित होगी. कई बार आपने भी ये देखा होगा कि खिड़की के आसपास और दरवाजे के नीचे इतनी ज्यादा जगह रहती है कि हवा लगातार बाहर निकलती रहती है.

ये भी पढ़ें- बारिश हो रही हो तो क्या AC चलाना सेफ होता है या हो सकता है कोई बड़ा खतरा? 90% लोग रहते हैं भ्रम में, जानिए सच्चाई

ये तो आपको पता ही होगा कि अगर आपने एसी को 24 पर सेट किया है तो मतलब जब आपके रूम का टेम्प्रेचर 24 डिग्री तक पहुंच जाएगा तो कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाएगा और उस समय सिर्फ एसी का फैन चलेगा.

बता दें कि एसी की वजह से बिजली बिल मीटर तभी भागता है जब इसका कंप्रेसर चलता हो, नहीं तो इसके फैन के चलने से मीटर तेजी से नहीं चलता है. इसलिए अगर आप रूम को ठीक से सील पैक नहीं रखेंगे तो एसी की हवा बाहर जाती रहेगी. इससे कमरा ठंडा भी नहीं होगा और बिजली बिल भी ज्यादा आने लगेगा|

RELATED ARTICLES

Most Popular