टेक अरबपति एलन मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X ने एक ऐसा फीचर पेश किया है, जिससे उपयोगकर्ता कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI चैटबॉट ग्रोक के प्रशिक्षण में अपनी सामग्री और गतिविधि का योगदान देने से ऑप्ट आउट कर सकते हैं। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ता डेटा ग्रोक की प्रशिक्षण प्रक्रिया में शामिल होता है, लेकिन X ने अब उपयोगकर्ताओं को अपनी जानकारी को बाहर करने का विकल्प दिया है।
X उपयोगकर्ताओं को अधिक नियंत्रण मिलता है
कंपनी ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर इस नई सेटिंग की घोषणा करते हुए कहा कि सभी उपयोगकर्ता अब नियंत्रित कर सकते हैं कि उनके सार्वजनिक पोस्ट का उपयोग ग्रोक के विकास में किया जाए या नहीं। वर्तमान में, यह विकल्प X के वेब संस्करण के माध्यम से सुलभ है, जिसे निकट भविष्य में मोबाइल उपकरणों तक विस्तारित करने की योजना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अतिरिक्त गोपनीयता उपायों की मांग करने वालों के लिए, X ने यह भी बताया कि उपयोगकर्ता अपने खातों को निजी मोड में स्विच करके ग्रोक को अपने डेटा तक पहुँचने से रोक सकते हैं।
याद दिला दें कि पिछले साल नवंबर में एलन मस्क की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI ने Grok लॉन्च किया था, जो AI-संचालित संवादी एजेंट है। OpenAI के ChatGPT से प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया यह चैटबॉट वर्तमान में X के प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। Grok का विकास X प्लेटफ़ॉर्म के डेटा पर बहुत अधिक निर्भर रहा है।
Grok की प्रशिक्षण प्रक्रिया में X के डेटा के उपयोग पर चर्चा करने में मस्क ने संकोच नहीं किया है। AI सहायक ने X पोस्ट का लाभ उठाकर वर्तमान घटनाओं का सारांश प्रदान करने और अद्यतित जानकारी के साथ पूछताछ का जवाब देने के लिए अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।
इससे पहले मई में, मस्क के स्वामित्व वाली X ने घोषणा की थी कि वह उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए रोमांचक नई AI-संचालित सुविधाओं की एक श्रृंखला पेश कर रही है। X हैंडल @XEng के माध्यम से साझा की गई X इंजीनियरिंग टीम की एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि प्रीमियम ग्राहकों को X पर प्रत्येक ट्रेंडिंग स्टोरी से जुड़े पोस्ट के व्यापक सारांश से लाभ होगा। ये क्यूरेटेड स्टोरी प्लेटफ़ॉर्म के ‘एक्सप्लोर’ सेक्शन के भीतर ‘फॉर यू’ टैब के तहत आसानी से उपलब्ध होंगी।
सोशल मीडिया परिदृश्य में उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग करके AI प्रशिक्षण के लिए X का दृष्टिकोण नया नहीं है। हाल ही में, Facebook और Instagram की मूल कंपनी मेटा को भी इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। विवाद को जन्म देने वाले एक कदम में, मेटा ने यूरोपीय संघ (EU) और यूनाइटेड किंगडम में अपने उपयोगकर्ताओं को एक नियोजित नीति परिवर्तन के बारे में सूचित किया।
इस परिवर्तन से कंपनी को AI प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए Facebook और Instagram दोनों से सार्वजनिक पोस्ट और सामग्री का लाभ उठाने की अनुमति मिल जाती।
हालाँकि, मेटा की पहल को नियामक निकायों से महत्वपूर्ण प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। इन अधिकारियों के बढ़ते दबाव का सामना करते हुए, कंपनी ने अपनी योजनाओं को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया। यह घटना विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर AI विकास के लिए उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के उपयोग के आसपास चल रही बहस और चुनौतियों को उजागर करती है।