Friday, October 18, 2024
Homeविदेशक्या अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे? व्हाइट...

क्या अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे? व्हाइट हाउस ने अपना रुख स्पष्ट किया

भारत क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मौजूदगी को लेकर व्हाइट हाउस ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास और कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि जो बिडेन इस साल भारत में होने वाले क्वाड देशों के नेताओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध हैं। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम इस साल वहां होने वाले क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अभी भी प्रतिबद्ध हैं, लेकिन इस संबंध में अभी तक कैलेंडर पर कुछ भी तय नहीं किया गया है।”

क्वाड में ये देश शामिल हैं

क्वाड बिडेन की पहल है और ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका इसके सदस्य देश हैं। बिडेन ने वर्ष 2020 में राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में क्वाड देशों के नेताओं का एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन आयोजित किया था। तब से, क्वाड नेता बारी-बारी से वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करते रहे हैं। इस साल भारत शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

जॉन किर्बी ने क्या कहा

जॉन किर्बी ने कहा कि चूंकि बिडेन इस बार राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में नहीं हैं, इसलिए निश्चित रूप से उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में कई ऐसी तारीखें उपलब्ध होंगी, जो पहले नहीं थीं। उन्होंने कहा, “इसलिए हम सभी इस बात पर विचार कर रहे हैं कि इन तिथियों का उपयोग विदेश नीति के एजेंडे को आगे बढ़ाने और यहां तथा विश्व भर में राष्ट्रीय सुरक्षा अवसरों का लाभ उठाने के लिए कैसे किया जा सकता है। फिलहाल निर्धारित तिथियों के बारे में मुझे कुछ नहीं कहना है।”

RELATED ARTICLES

Most Popular