Friday, October 18, 2024
Homeभारतउधर गिरी शेख़ हसीना की सरकार, इधर उधर उड़े टेक्सटाइल शेयर, 1...

उधर गिरी शेख़ हसीना की सरकार, इधर उधर उड़े टेक्सटाइल शेयर, 1 दिन में 19 प्रतिशत तक चढ़े, क्या है कनेक्शन

शेयर बाजार में आज टेक्सटाइल शेयरों का बोलबाला रहा। पिछले कई दिनों से गिरावट का सामना कर रहे शेयरों में भी तेजी आने लगी। टेक्सटाइल सेक्टर के शेयरों में आज करीब 19 फीसदी की तेजी आई। सबसे ज्यादा बढ़त एसपी अपैरल्स को मिली जो 20 फीसदी की उछाल के साथ बंद हुआ। इस शेयर में एक दिन में 157 रुपये से ज्यादा की तेजी आई है। इसके बाद गोकुलदास एक्सपोर्ट्स इंट्राडे में 19 फीसदी तक चढ़ा लेकिन बाजार बंद होते-होते 16 फीसदी पर आ गया। इस शेयर में पिछले 5 दिनों से गिरावट आ रही थी। इसके अलावा केपीआर मिल्स (14.26%), वर्धमान टेक्सटाइल (3.46%), वेलस्पन लिविंग (4.41%), नितिन स्पिनर्स (6.64%) और हिमंतसिंगका सीड (5.94%) के शेयर भी अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए। इस तेजी के पीछे बांग्लादेश में पैदा हुए हालिया हालात को वजह बताया जा रहा है।

बांग्लादेश से क्या है कनेक्शन?

दरअसल, बांग्लादेश को टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग के हब के तौर पर देखा जाता है। दुनिया के बड़े ब्रांड के कपड़े यहीं बनते हैं। इसके बाद यहां से उनका निर्यात किया जाता है। बांग्लादेश में लेबर काफी सस्ती है, इसलिए विदेशी कंपनियों के लिए यह आदर्श स्थान साबित होता है। हालांकि, बांग्लादेश के मौजूदा हालात से वहां की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की संभावना है। वहां के उद्योग और कारखाने भी इससे प्रभावित होंगे। संभव है कि बड़े अपैरल ब्रांड कुछ समय के लिए अपना कारोबार दूसरे देश में शिफ्ट करने के बारे में सोचें। इस मौके का फायदा भारत को मिल सकता है। यही वजह है कि भारत के टेक्सटाइल सेक्टर से जुड़े शेयरों में अचानक उछाल देखने को मिल रहा है। बाजार को इनके भविष्य में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

खरीदारी से बचें

कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि बांग्लादेश संकट को देखते हुए टेक्सटाइल शेयरों में खरीदारी से बचना चाहिए। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा है- बांग्लादेश में चल रहे संकट के चलते संभव है कि भारत को नए ऑर्डर मिलें। लेकिन ऐसा कुछ समय के लिए ही होगा क्योंकि लागत के मोर्चे पर बांग्लादेश अभी भी हमसे आगे है। अगर इन शेयरों में इसी तरह तेजी जारी रही तो निवेशकों को अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने से पहले सोचना चाहिए। वेल्थ मिल्स सिक्योरिटीज में इक्विटीज के निदेशक क्रांति बाथिनी कहते हैं – इससे इन (टेक्सटाइल) शेयरों को भावनात्मक बढ़ावा मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular