Friday, October 18, 2024
Homeबिज़नेसबाजार से हटाए जाएंगे इस दिग्गज कंपनी के शेयर, शेयर में आई...

बाजार से हटाए जाएंगे इस दिग्गज कंपनी के शेयर, शेयर में आई बुरी गिरावट, जानिए निवेश करने वालों को क्या मिलेगा

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयर शेयर बाजार से डीलिस्ट होने जा रहे हैं। इस खबर से शेयरों में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। दरअसल, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की मुंबई बेंच ने बुधवार को आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयर बाजार से डीलिस्ट करने के आवेदन को मंजूरी दे दी, साथ ही अल्पसंख्यक शेयरधारकों की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया। एनसीएलटी ने अपने आदेश में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयरों को बाजार से डीलिस्ट करने की व्यवस्था की योजना को मंजूरी दी। बुधवार सुबह आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयर 846 रुपये पर खुले और 6 फीसदी गिरकर 790 रुपये पर आ गए।

व्यवस्था के तहत आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के शेयरधारकों को उनके हर 100 शेयर के बदले आईसीआईसीआई बैंक के 67 शेयर मिलेंगे। कोर्ट ने अल्पसंख्यक शेयरधारकों क्वांटम म्यूचुअल फंड और मनु ऋषि गुप्ता की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया।

क्वांटम म्यूचुअल फंड की हिस्सेदारी कितनी है?

क्वांटम म्यूचुअल फंड के पास 0.08 फीसदी शेयर और मनु ऋषि गुप्ता के पास 0.002 फीसदी शेयर हैं। उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की इस योजना का विरोध किया था। इस योजना को आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के 93.8 प्रतिशत शेयरधारकों ने पहले ही मंजूरी दे दी है।

शेयर बाजारों से डीलिस्ट होने के बाद आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी। यह आईसीआईसीआई बैंक द्वारा संचालित कंपनी है। इस बीच, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने बुधवार को कहा कि उसने 69.82 लाख रुपये का भुगतान करके सेबी के साथ नियामक मानदंडों के कथित उल्लंघन से संबंधित मामले का निपटारा कर लिया है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने शेयर बाजार को सूचित किया कि उसने कंपनी की मर्चेंट बैंकिंग गतिविधियों की पुस्तकों और रिकॉर्ड के निरीक्षण के संबंध में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को एक निपटान आवेदन प्रस्तुत किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular