Friday, October 18, 2024
Homeबिज़नेसलगता है नट-बोल्ट आईपीओ को बड़ी सफलता मिलेगी, तभी तो 21 गुना...

लगता है नट-बोल्ट आईपीओ को बड़ी सफलता मिलेगी, तभी तो 21 गुना ज्यादा लोग पैसे लेकर लाइन में खड़े हैं, जीएमपी भी अच्छा है

ऐसा लग रहा है कि गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग का आईपीओ अपने निवेशकों की जेब भरने वाला है। यही वजह है कि निवेशकों के बीच इसकी भारी मांग है। यह 2 सितंबर को बोली के लिए खुला था और पहले घंटे में ही यह पूरी तरह भर गया। आज बोली के दूसरे दिन तक यह आईपीओ 21.20 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। कल आखिरी दिन है और यह 50 गुना या उससे भी ज्यादा तक सब्सक्राइब हो सकता है। मतलब 50 में से सिर्फ एक निवेशक को ही यह मिलने वाला है। निवेशकों ने कुल 22.2 लाख शेयरों की पेशकश के मुकाबले 4.7 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई है। आमतौर पर किसी भी आईपीओ में इतनी मजबूत बोलियां तभी आती हैं, जब इसके बहुत मजबूत भाव पर खुलने की उम्मीद होती है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 503-529 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 270 रुपये बताया जा रहा है। इस लिहाज से यह 529+270 पर खुल सकता है। इसका मतलब है कि यह 790 रुपये के आसपास खुल सकता है। हालांकि, ग्रे मार्केट प्रीमियम में उतार-चढ़ाव होता रहता है।

एचएनआई ने सबसे ज्यादा पैसा लगाया

अब तक, इस आईपीओ में सबसे बड़ा योगदान गैर-संस्थागत निवेशकों (एचएनआई) का रहा है, जिन्होंने अपने आवंटित शेयर का लगभग 43 गुना सब्सक्राइब किया। खुदरा निवेशकों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया और 23.24 गुना सब्सक्राइब किया। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) का हिस्सा 0.90 गुना सब्सक्राइब हुआ, जबकि कर्मचारियों का हिस्सा 69 गुना सब्सक्राइब हुआ।

गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग ने बुक-बिल्डिंग रूट के जरिए 167.9 करोड़ रुपये का पब्लिक ऑफर लाया है। इस आईपीओ में 26 लाख शेयरों (135.3 करोड़ रुपये) का नया इश्यू और 6 लाख शेयरों (32.6 करोड़ रुपये) का ऑफर फॉर सेल शामिल है। इस आईपीओ के लिए बोली 4 सितंबर (कल) को बंद हो जाएगी और 5 सितंबर को शेयर आवंटन हो सकता है। कंपनी का लक्ष्य 9 सितंबर को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होना है।

कंपनी क्या करती है?

गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग एक ऐसी कंपनी है जो प्रिसिजन कंपोनेंट बनाती है। इसमें वे मजबूत बोल्ट, स्क्रू और नट (हाई टेंसिल फास्टनर), शंक्वाकार आकार के वॉशर (डिस्क स्प्रिंग), फ्लैट, लंबे स्प्रिंग्स (स्ट्रिप स्प्रिंग), हेलिकल स्प्रिंग्स (कॉइल स्प्रिंग), स्पाइरल स्प्रिंग्स और ढीलेपन को रोकने वाले विशेष वॉशर (वेज लॉक वॉशर) जैसे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाते हैं। इन उत्पादों का उपयोग अक्षय ऊर्जा, औद्योगिक क्षेत्र और गतिशीलता (जैसे ऑटोमोटिव और रेलवे) सहित विभिन्न उद्योगों में किया जाता है।

कंपनी के ये पार्ट्स दुनिया के कई देशों जैसे जर्मनी, डेनमार्क, चीन, इटली, ब्राजील, अमेरिका, स्वीडन और स्विट्जरलैंड में भेजे जाते हैं। ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी मशीनों और रेलवे में इन पार्ट्स की काफी मांग है। पिछले साल कंपनी के मुनाफे में 22% की बढ़ोतरी हुई।

RELATED ARTICLES

Most Popular