Friday, October 18, 2024
Homeभारतपीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की के कंधे पर क्यों रखा हाथ? पानी पी-पीकर...

पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की के कंधे पर क्यों रखा हाथ? पानी पी-पीकर कोसने वाले भी झिझकने लगे, अब कहते हैं दुनिया याद रखेगी।

प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन और पोलैंड की सफल यात्रा के बाद देश लौट आये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस के दो दुश्मन देशों की एक साथ यात्रा दुनिया में चर्चा का विषय बन गई है. सोशल साइट्स पर लोग इस दौरे के बारे में खूब बातें कर रहे हैं. खासकर भारत में प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करने वाले लोगों का मन भी डगमगाने लगा है. अब वो लोग भी इस यात्रा की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. ये लोग मोदी की तारीफ करते हुए लिखते हैं कि रूस के साथ दशकों पुरानी दोस्ती की परवाह न करते हुए भी प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा दिल दिखाया है. प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह यूक्रेन के राष्ट्रपति के कंधे पर हाथ रखा, उसे दुनिया याद रखेगी.

दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत के रुख से देश के अंदर ही कुछ लोग नाराज थे। खैर, लोग इस यात्रा से खुश हैं. आपको बता दें कि पोलैंड के जर्मनी के साथ अच्छे संबंध हैं। लेकिन रूस के साथ उसके इतने अच्छे रिश्ते नहीं हैं. इसी तरह यूक्रेन भी पिछले कुछ महीनों से रूस के साथ युद्ध लड़ रहा है. ऐसे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से दोस्ती की परवाह किए बिना भारतीय प्रधानमंत्री ने जो बड़ा दिल दिखाया है, उसकी तारीफ मोदी के विरोधी भी करते नहीं थकते. अब सोशल मीडिया पर उन लोगों की एक्स के बारे में पोस्ट काफी वायरल हो रही हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के आलोचक भी उनकी तारीफ करते हैं

आपको बता दें कि जब प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को पोलैंड की राजधानी वारसॉ से ट्रेन द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे तो यूक्रेन के राष्ट्रपति ने उनका जोरदार स्वागत किया. इसके बाद जब प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ रूस-यूक्रेन युद्ध में जान गंवाने वाले बच्चों की याद में लगाई गई मार्मिक प्रदर्शनी देखने पहुंचे तो वहां का माहौल गमगीन हो गया। युद्ध में मरते छोटे बच्चों की प्रदर्शनी देखकर प्रधानमंत्री भी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके. इस दौरान ज़ेलेंस्की भावुक भी हो गए. मोदी ने इन बच्चों की मौत पर दुख जताया और मारे गए बच्चों के सम्मान में उनकी याद में एक खिलौना रखा. इस दौरान मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के कंधे पर हाथ रखकर उन्हें सांत्वना दी. ये तस्वीर सोशल नेटवर्क पर खूब शेयर की गई है.

मोदी की यूक्रेन यात्रा के बारे में ज़ेलेंस्की ने कहा कि भारत और स्वतंत्र यूक्रेन के बीच संबंध स्थापित होने के बाद यह पहली यात्रा है. हमारी चर्चाएँ बहुत व्यापक थीं, जिनमें यूक्रेन के खिलाफ रूस का युद्ध और न्यायसंगत शांति की महत्वपूर्ण आवश्यकता शामिल थी। हम इस बात की गहराई से सराहना करते हैं कि प्रधान मंत्री मोदी ने अपनी यात्रा यूक्रेनी बच्चों की स्मृति का सम्मान करके शुरू की, जिनकी जान रूसी आक्रमण में ली गई थी। मैं इस युद्ध के दौरान भारत द्वारा प्रदान किए गए मानवीय सहायता पैकेजों की सराहना करता हूं।

RELATED ARTICLES

Most Popular