Friday, October 18, 2024
Homeबिज़नेसबीमा खरीदने से पहले इन सभी बातों की जांच करें, पैसे बचेंगे...

बीमा खरीदने से पहले इन सभी बातों की जांच करें, पैसे बचेंगे और मिलेगा बेस्ट ऑफर

भारत में कई गंभीर बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। अपोलो अस्पताल की एक रिपोर्ट में भारत को कैंसर की राजधानी तक कहा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में जिस तेजी से गैर-संचारी रोग बढ़ रहे हैं, वह चिंता का विषय है। मनीकंट्रोल ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा है कि भारत में हर तीसरा व्यक्ति प्री-डायबिटिक से पीड़ित है और 3 में से 2 लोग प्री-हाइपरटेंसिव कंडीशन से पीड़ित हैं। इसके अलावा 10 में से 1 व्यक्ति डिप्रेशन से पीड़ित है। इसके बावजूद भारत में स्वास्थ्य बीमा खरीदने वालों की संख्या बहुत कम है। भारत में कितनी आबादी के पास स्वास्थ्य बीमा है, इसका कोई सटीक डेटा तो नहीं है, लेकिन अलग-अलग स्रोत इसे 35-67 प्रतिशत के बीच बताते हैं। बढ़ती बीमारियों को देखते हुए अच्छा बीमा खरीदना जरूरी है ताकि मुसीबत के समय आपको किसी के सामने भीख न मांगनी पड़े। अपने लिए सही प्लान कैसे चुनें हर किसी की जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं। इसलिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप सबसे पहले अपनी जरूरत को समझें। बीमा में आपको क्या चाहिए और क्या नहीं, यह देखने के बाद ही कोई निर्णय लें। हम आपको कुछ बिंदुओं में बताने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें आप बीमा खरीदने से पहले ध्यान में रख सकते हैं।

कवरेज

अपनी स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के अनुसार मातृत्व देखभाल और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को शामिल करें।

नेटवर्क

मुश्किल दावों के लिए कैशलेस सुविधाओं वाले अस्पतालों का एक विस्तृत नेटवर्क सुनिश्चित करें।

पहले से मौजूद बीमारियाँ

पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्रतीक्षा अवधि और कवरेज विवरण देखें।

नो-क्लेम बोनस
नो-क्लेम बोनस पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप स्वस्थ रहते हैं और कोई दावा नहीं करते हैं, तो कुछ योजनाएँ आपातकालीन बीमा राशि बढ़ाकर आपके कवरेज को और भी अधिक बढ़ा सकती हैं। आपकी स्वस्थ आदतों के लिए पुरस्कार के रूप में समय के साथ आपके प्रीमियम में छूट दी जा सकती है।

डेकेयर और घरेलू उपचार
ऐसे उपचारों के लिए कवरेज जिनके लिए अस्पताल में भर्ती होने और चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, उन्हें घर पर लिया जा सकता है।

एम्बुलेंस और अस्पताल में भर्ती होने के बाद
अस्पताल में रहने से पहले और बाद में एम्बुलेंस शुल्क और खर्चों के कवरेज की तलाश करें।

स्वास्थ्य कार्यक्रम
ऐसी योजनाएँ जो स्वस्थ आदतों को पुरस्कृत करती हैं और स्वस्थ व्यवहार को प्रोत्साहित करती हैं।

लचीलापन और अतिरिक्त लाभ
अपने प्रीमियम में बड़ी वृद्धि के बिना अपने मौजूदा कवरेज को बढ़ाने के लिए टॉप-अप योजनाओं पर विचार करें। ये योजनाएं अतिरिक्त कवरेज के रूप में कार्य करती हैं यदि आपकी मूल योजना की बीमा राशि समाप्त हो जाती है। ऐसी योजनाओं की तलाश करें जो संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को जल्दी पकड़ने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करती हैं, जिससे भविष्य में अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोका जा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular