Friday, October 18, 2024
Homeभारतकटोरा लेकर घूमता है पाकिस्तान, नकली बिलों से है परेशान, अब लाएगा...

कटोरा लेकर घूमता है पाकिस्तान, नकली बिलों से है परेशान, अब लाएगा प्लास्टिक करेंसी, एक बिल होगा 5000 रुपए का

पाकिस्तान एक साल से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. वह अपने मित्र देशों की ओर आईएमएफ से आर्थिक मदद के लिए हाथ फैला रहा है। संकट से उबरने के लिए केंद्रीय बैंक एक नया प्रयोग करने जा रहा है. इस वर्ष के अंत में, एक नए पॉलिमर प्लास्टिक बैंकनोट का उपयोग शुरू हो जाएगा। केंद्रीय बैंक अपनी सुरक्षा और होलोग्राम सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी मौजूदा बैंकनोटों को फिर से डिज़ाइन करेगा।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने इस्लामाबाद में बैंकिंग और वित्त पर सीनेट समिति को बताया कि इस साल दिसंबर तक सभी मौजूदा बैंक नोटों को नई सुरक्षा सुविधाओं के साथ फिर से डिजाइन किया जाएगा। अहमद ने कहा कि 10, 50, 100, 500, 1,000 और 5,000 रुपये मूल्यवर्ग के नए डिजाइन वाले बैंक नोट दिसंबर में जारी किए जाएंगे।

सूत्र ने खुलासा किया, “पुराने बैंक नोट पांच साल तक प्रचलन में रहेंगे और केंद्रीय बैंक उन्हें बाजार से वापस ले लेगा।” स्टेट बैंक के गवर्नर ने सीनेट समिति को बताया कि नए प्लास्टिक पॉलिमर बैंकनोट एक मूल्यवर्ग में जारी किए जाएंगे, और यदि। अगर इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो अन्य मूल्यवर्ग में भी प्लास्टिक के सिक्के जारी किए जाएंगे।

वर्तमान में लगभग 40 देश पॉलिमर प्लास्टिक बैंकनोटों का उपयोग करते हैं, जिनकी नकल करना कठिन होता है और इनमें होलोग्राम और पारदर्शी विंडो जैसी अधिक उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ होती हैं। ऑस्ट्रेलिया 1998 में पॉलिमर बैंकनोट पेश करने वाला पहला देश था।

अहमद ने यह भी पुष्टि की कि केंद्रीय बैंक की 5,000 रुपये के नोट को बंद करने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, एक सदस्य मोहसिन अजीज ने जोर देकर कहा कि इससे भ्रष्टाचारियों के लिए अपना कारोबार करना आसान हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular