2024 में, नई क्रेटा ने कॉम्पैक्ट एसयूवी के ताज पर अपनी मजबूत पकड़ बना ली है, लेकिन इतना ही नहीं, यह वर्तमान में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और सबसे ज्यादा बिकने वाली 4 मीटर प्लस एसयूवी भी है। वास्तव में, यह केवल 6 महीनों में 1 लाख बिक्री तक पहुंच गई है, जबकि औसतन एक दिन में 550 से अधिक इकाइयां बिक रही हैं। तो, यह इतनी लोकप्रिय क्यों है? हमारे पास एक लंबी अवधि के परीक्षण के लिए है और यह पूरी तरह से लोडेड टर्बो पेट्रोल है जिसकी कीमत 20 लाख रुपये से अधिक है।
क्रेटा कॉम्पैक्ट एसयूवी
क्रेटा की कीमत 11 लाख से शुरू होती है, जबकि डीजल सहित कई प्रकार के वेरिएंट हैं- जो अभी भी बिक्री का एक बड़ा हिस्सा है और साथ ही 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल भी है। हमारी टेस्ट कार नई 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल है जो 160 बीएचपी पर अधिक पावर लाती है जबकि केवल 7-स्पीड डीसीटी मिलती है जबकि क्रेटा एन-लाइन को मैनुअल विकल्प मिलता है। शुरुआत के लिए, हमें लगता है कि नई क्रेटा बेहतर दिखती है और यह क्वाड बीम एलईडी और फ्लैशियर ग्रिल के साथ इसकी अपील की कुंजी है, जबकि यह पहले वाली जितनी कट्टरपंथी नहीं है। यह अधिक व्यापक और सार्वभौमिक रूप से आकर्षक दिखता है।
हमारी टेस्ट कार में एमराल्ड पर्ल शेड है जो बहुत अच्छा दिखता है लेकिन फिर भी ज़्यादातर लोग सफ़ेद रंग पसंद करते हैं। इंटीरियर भी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम प्लास्टिकी है और हल्के रंग की योजना प्रीमियम बिट को जोड़ती है। कोई सॉफ्ट टच बिट्स नहीं हैं लेकिन जुड़वाँ स्क्रीन या यहाँ तक कि टचस्क्रीन के काम करने के तरीके में कोई दोष नहीं है। यह सहज और उपयोग में आसान है जबकि 360 डिग्री कैमरा से लेकर डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसी चीज़ें बहुत सराहनीय हैं साथ ही कूल्ड सीटें और पावर्ड हैंडब्रेक भी हैं।
पावर्ड ड्राइवर सीट तो है, लेकिन डुअल पावर्ड सीट अच्छी होती। एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, पर्याप्त स्टोरेज स्पेस का मतलब है कि क्रेटा में कोई चमकीला क्षेत्र नहीं है, जिसकी कमी है। यही बात पीछे की सीट पर भी लागू होती है, जहाँ सन ब्लाइंड और मुलायम कुशन भी हैं! आराम बहुत अच्छा है और लेगरूम/हेडरूम भी- यहाँ तक कि लंबे लोगों के लिए भी। हालाँकि, बीच में हेडरेस्ट की कमी है!
अन्य चीजें जो हमें पसंद आईं उनमें शामिल हैं, कई भाषाओं में उपलब्ध इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, शानदार बोस 8-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, एयर प्यूरीफायर और इन-बिल्ट म्यूजिक ऐप।
अब हम ड्राइविंग की बात करेंगे। क्रेटा एक ऐसी एसयूवी है जो ड्राइव करने में ज़्यादा मज़ेदार होने के साथ-साथ एक आरामदायक पारिवारिक एसयूवी होने के लिए अलग-अलग चीज़ें करने की कोशिश करती है। टर्बो क्रेटा निश्चित रूप से अपनी स्मूथ पावर और DCT के साथ परफॉरमेंस प्रेमियों के लिए है। ड्राइव मोड हैं लेकिन यह लीनियर है और DCT अब स्मूथनेस के मामले में बहुत बेहतर है जबकि उत्साही ड्राइविंग के लिए आपको पैडल शिफ्टर्स तक पहुँचने की आवश्यकता होगी।
रोज़मर्रा की ज़िंदगी के लिए, यह कम गति पर थोड़ा हिचकिचाहट के बावजूद सहज है। हल्का स्टीयरिंग और कॉम्पैक्ट साइज़ इसे पार्क करना भी आसान बनाता है। एन-लाइन के विपरीत, यह क्रेटा 17 इंच के छोटे पहियों के साथ बेहतर सवारी करती है जिसका मतलब है कि सवारी नरम है और यह कम दृढ़ है। थोड़ा रोल है लेकिन यह स्थिर है और हाईवे की गति पर आपकी अपेक्षा के अनुसार प्रदर्शन करता है। कुछ ADAS सुविधाएँ जो हमें पसंद हैं, वे हैं ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, अडैप्टिव स्टॉप एंड गो जबकि यह हमारी सड़कों के लिए बहुत संवेदनशील नहीं है।
टर्बो में दक्षता एक मिश्रित बैग है क्योंकि यदि आप दक्षता चाहते हैं तो 1.5 NA एक है क्योंकि टर्बो ज्यादातर शहर में 8-9 kmpl देगा लेकिन सावधानीपूर्वक ड्राइविंग इसे 12kmpl तक बढ़ा देती है।
अगर आपको ज़्यादा पावर चाहिए तो टर्बो क्रेटा सबसे बढ़िया है और हां, यह सबसे महंगी क्रेटा है लेकिन इसका प्रदर्शन इसके लायक है। पुराने मॉडल की तुलना में, नई पीढ़ी बेहतर दिखती है, ज़्यादा आरामदायक है, इसके इंटीरियर बेहतर हैं और यह कई सारे काम करती है। इसलिए यह बड़ी संख्या में बिकती है लेकिन अगर आपको ड्राइविंग पसंद है और कम दक्षता से कोई परेशानी नहीं है तो हम टर्बो की सलाह देते हैं।
हमें क्या पसंद है- लुक, क्वालिटी, फीचर्स, स्पेस, परफॉरमेंस
हमें क्या पसंद नहीं है- दक्षता, पीछे की तरफ़ बीच में हेडरेस्ट नहीं है, सॉफ्ट टच मटीरियल नहीं है