Friday, October 18, 2024
Homeविदेशचीन की ये सुपर टेक्नीक भारत भी आपनाए, तो मिल जाएगी ट्रैफिक...

चीन की ये सुपर टेक्नीक भारत भी आपनाए, तो मिल जाएगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति

आप सुबह घर से निकलें या शाम को, आपको अपने शहर की सड़कों पर ट्रैफिक जाम देखने को मिलता है। ट्रैफिक जाम में फंसकर हमारे कई घंटे हर दिन बर्बाद हो जाते हैं और जरूरी काम भी लेट हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश से ज्यादा वाहन होने के बावजूद चीन की सड़कों पर ट्रैफिक जाम क्यों नहीं होता? इसकी एक वजह तो चीनी शहरों में चौड़ी सड़कें और बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम है, लेकिन दूसरी बात आप वाकई नहीं जानते होंगे।

दरअसल, चीन के ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की तारीफ पूरी दुनिया में होती है। वजह यह है कि सड़कों पर करीब 32 करोड़ वाहन होने के बावजूद वहां के लोगों को ट्रैफिक जाम में नहीं फंसना पड़ता। आइए आपको बताते हैं कि यह कैसे संभव है…

चीन में फिसलते डिवाइडर

हमारे देश में आप जहां भी जाएंगे, आपको सड़कों पर सीमेंट से बने फिक्स्ड डिवाइडर मिल जाएंगे। यह सड़क के दोनों तरफ के ट्रैफिक को अलग-अलग करते हैं, लेकिन अगर वाहनों की संख्या बढ़ जाए तो यह जाम का कारण भी बन जाते हैं।

भारत से अलग चीन की सड़कों पर स्लाइडिंग डिवाइडर लगाए जाते हैं, जिन्हें सड़क के एक तरफ खिसकाकर वाहनों के लिए ज़्यादा जगह बनाई जा सकती है। ट्रैफ़िक मैनेज करने वाले लोग समय-समय पर इन्हें खिसकाकर वाहनों के लिए जगह बनाते रहते हैं, जिससे ट्रैफ़िक जाम से निजात मिलती है। जब ट्रैफ़िक सामान्य हो जाता है, तो इन्हें वापस अपनी जगह पर लगा दिया जाता है। ट्रैफ़िक पुलिस ख़ास तौर पर बनाए गए वाहनों की मदद से यह काम करती है।

ये हैं ट्रैफ़िक जाम के कारण

भारत के ज़्यादातर बड़े शहरों में ट्रैफ़िक जाम की स्थिति भयावह रूप ले चुकी है। दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों से हर रोज़ सड़कों पर ट्रैफ़िक जाम की ख़बरें आती रहती हैं। ट्रैफ़िक जाम की वजह से लोगों को कुछ किलोमीटर का सफ़र तय करने में घंटों लग जाते हैं। पिछले कुछ सालों में देश में सड़कों और हाईवे बनाने का काम तेज़ी से हुआ है, लेकिन शहरों में ट्रैफ़िक जाम की स्थिति में ज़्यादा सुधार नहीं हुआ है।

भारत में ट्रैफ़िक जाम की मुख्य वजह अतिक्रमण है। इसकी वजह से सड़क पर वाहनों के चलने की जगह कम हो जाती है और ट्रैफ़िक जाम लगने लगता है। दूसरी ओर, सड़कों पर निर्माण कार्य के कारण वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी ट्रैफिक जाम का कारण बनती हैं। अगर चीन की इस तकनीक को भारतीय शहरों में भी अपनाया जाए तो ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular