Friday, October 18, 2024
Homeभारतसुप्रीम कोर्ट में आज से 3 अगस्त तक रोजाना चलेगी लोक अदालत,...

सुप्रीम कोर्ट में आज से 3 अगस्त तक रोजाना चलेगी लोक अदालत, चीफ जस्टिस ने बताया समय

सुप्रीम कोर्ट की विशेष लोक अदालत आज से शुरू हो गई है। इस दौरान चीफ जस्टिस ने अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि भविष्य में सुप्रीम कोर्ट में यह अब संस्थागत रूप ले लेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने आज से अपनी पहली विशेष लोक अदालत शुरू की। इस लोक अदालत के जरिए सुप्रीम कोर्ट में लंबित सभी मामलों की जल्द सुनवाई करने की कोशिश की जा रही है। आज से 3 अगस्त तक रोजाना लोक अदालतें चलेंगी। इस पर चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने अपना अनुभव साझा किया है।

मुख्य न्यायाधीश ने साझा किया अपना अनुभव

आज मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, “इस पूरे सप्ताह में सुप्रीम कोर्ट की 7 बेंचों द्वारा लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। आज हमारा अनुभव रहा कि यह बहुत सफल रही। लोक अदालत को बार, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों का समर्थन प्राप्त है और उच्च न्यायालयों, राज्य सरकारों और बीमा कंपनियों द्वारा व्यापक जमीनी कार्य किया गया है। इसका उद्देश्य छोटे-छोटे मामलों का निपटारा करना है। लोगों को यह पता नहीं होता कि सुप्रीम कोर्ट में छोटे-छोटे मामले कैसे आते हैं, इसलिए हमने सेवा विवाद, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण मामले, मोटर दुर्घटना दावा मामले, चेक अनादर मामले जैसे मामलों को चुना है।

संस्थागतीकरण की उम्मीद जताई

उन्होंने आगे कहा कि न्यायाधीशों के साथ लोक अदालत पैनल के हिस्से के रूप में बार सदस्यों की उपस्थिति ने पूरे समाज को सही संदेश दिया है कि हम न्याय करने के अपने प्रयासों में एकजुट हैं, खासकर इन छोटे-छोटे मामलों में शामिल नागरिकों के लिए। मुझे उम्मीद है कि इस लोक अदालत के साथ अब भविष्य में यह सुप्रीम कोर्ट में संस्थागत हो जाएगा।”

लोक अदालत का क्या है उद्देश्य?

सुप्रीम कोर्ट की इस विशेष लोक अदालत का उद्देश्य सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित मामलों की संख्या में कमी लाना है। लोक अदालत 29 जुलाई से 3 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। लोक अदालत प्रतिदिन दोपहर 2 बजे के बाद आयोजित की जाएगी और इसमें मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीश, एक वरिष्ठ अधिवक्ता और एक एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड शामिल होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular