Friday, October 18, 2024
Homeबिज़नेसशेख हसीना के जाते ही ठप्प हुआ बांग्लादेशी पर्यटन, होटल के कमरे...

शेख हसीना के जाते ही ठप्प हुआ बांग्लादेशी पर्यटन, होटल के कमरे खा रहे धूल, स्टाफ ने सुनाई आपबीती

बांग्लादेश में एक महीने से ज़्यादा समय से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों ने राजधानी ढाका में पर्यटन क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है और यहाँ कई महंगे और किफ़ायती होटलों के ज़्यादातर कमरे खाली पड़े हैं। ढाका बांग्लादेश की राजनीतिक और वित्तीय राजधानी है। यहाँ अंतरराष्ट्रीय होटल श्रृंखलाओं द्वारा प्रबंधित कई बड़े होटल हैं जो मुख्य रूप से व्यापारिक यात्रियों को सेवाएँ देते हैं।

इनमें से कई होटलों के वरिष्ठ प्रबंधकों का कहना है कि अशांति का “सबसे ज़्यादा असर” जुलाई में महसूस किया गया जब बड़ी संख्या में बुकिंग रद्द कर दी गईं, जिससे भारी वित्तीय नुकसान हुआ। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पॉश इलाकों में स्थित कुछ महंगे और किफ़ायती होटलों के कर्मचारियों से बात की और उन सभी ने ढाका में आतिथ्य क्षेत्र की मौजूदा स्थिति की निराशाजनक तस्वीर पेश की।

नाम न बताने की शर्त पर एक अपमार्केट होटल के बिक्री विभाग के एक वरिष्ठ प्रबंधक ने समाचार एजेंसी को बताया, “स्थिति अब थोड़ी बेहतर है लेकिन हमारे इलाके में यह सामान्य से काफ़ी दूर है क्योंकि ज़्यादातर कमरे खाली पड़े हैं। हालाँकि अशांति के बाद भी व्यापारिक यात्रियों का एक वर्ग आ रहा है, लेकिन कमरों में ठहरने वाले मेहमानों की संख्या में काफ़ी कमी आई है।” उन्होंने कहा, “हमारे पास अलग-अलग श्रेणियों में 150 कमरे हैं। अभी केवल 35 कमरे ही भरे हुए हैं। यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।”

उन्होंने 4-5 अगस्त को इलाके में स्थिति को याद किया, जब अराजकता अपने चरम पर पहुंच गई थी, जिसके कारण तत्कालीन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा था। स्थिति बिगड़ने पर होटल प्रशासन को 4-5 अगस्त को अपनी महिला कर्मचारियों को घर पर रहने के लिए कहना पड़ा, जबकि पुरुष कर्मचारियों को होटल परिसर में ही ठहराया गया। हसीना सरकार के गिरने के दिन यानी 5 अगस्त को सामने आई चुनौतियों के बारे में एक पांच सितारा होटल के वरिष्ठ प्रबंधक ने बताया कि उस दिन मेहमानों में जर्मनी, रूस, स्विट्जरलैंड, भारत और बांग्लादेश के नागरिक शामिल थे और होटल में राजनयिक समुदाय के कुछ सदस्य भी थे। उन्होंने कहा, “हमने होटल को सील करके उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की और किसी को भी बाहर जाने या अंदर आने की अनुमति नहीं दी। प्रदर्शनकारियों ने होटल की इमारत तक मार्च भी किया, लेकिन “हमारी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुँचा।”

अन्य होटल कर्मचारियों ने भी ऐसी ही कहानी बताई। इन लग्जरी होटलों में से एक में काम करने वाले एक भारतीय नागरिक ने मंगलवार शाम को कहा कि उन्हें “अभी तक कोई समस्या नहीं है” और इसलिए वे ढाका में ही रह रहे हैं। ढाका में स्थित किफायती या तीन सितारा होटलों को भी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा। गुलशन इलाके में लगभग 25 साल पुराने होटल लेक कैसल में 19 अगस्त तक केवल “छह कमरे बुक” थे।

एक वरिष्ठ होटल प्रबंधक ने कहा, “हमारे पास सुइट्स सहित 71 कमरे हैं, लेकिन मेहमान नहीं आ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि स्थिति में सुधार होगा।” इससे हमारे संचालन पर असर पड़ा है।” आतिथ्य बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख घटक है और इसका मुख्य केंद्र होने के नाते, ढाका मौजूदा स्थिति का खामियाजा भुगत रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular