Friday, October 18, 2024
Homeटेकस्मार्टफोन के बाद भारत में तेजी से बढ़ा टैबलेट का बाजार, एप्पल...

स्मार्टफोन के बाद भारत में तेजी से बढ़ा टैबलेट का बाजार, एप्पल और सैमसंग में ‘नंबर 1’ बनने की होड़

स्मार्टफोन की तरह ही भारतीय टैबलेट बाजार में भी इस साल जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। एप्पल और सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 61 फीसदी है। वहीं, दूसरी कंपनियां भी तेजी से आगे बढ़ रही हैं।

स्मार्टफोन के साथ-साथ भारतीय टैबलेट बाजार में भी जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिल रही है। भारतीय यूजर्स टैबलेट को काफी पसंद कर रहे हैं। खासकर Apple और Samsung के टैबलेट के लिए भारत तेजी से एक बड़ा बाजार बनकर उभर रहा है। साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की हालिया रिपोर्ट में भारतीय टैबलेट बाजार में साल-दर-साल 23 फीसदी की जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है। सबसे ज्यादा मार्केट शेयर के साथ Apple नंबर 1 पर बना हुआ है। वहीं, साउथ कोरियन कंपनी Samsung भी पीछे नहीं है।

भारतीय यूजर्स को पसंद आ रहे हैं टैबलेट

सीएमआर की नई रिपोर्ट में अप्रैल से जून 2024 के बीच टैबलेट की बिक्री में 24 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है। साल की दूसरी तिमाही में भारत के टैबलेट बाजार में एप्पल की हिस्सेदारी 33 फीसदी तक पहुंच गई है। अमेरिकी कंपनी ने पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले इस साल 47 फीसदी से ज्यादा बाजार पर कब्जा कर लिया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत के टैबलेट बाजार में कुल मिलाकर साल-दर-साल 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी गई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत के टैबलेट बाजार में 5जी और वाई-फाई कनेक्टिविटी वाले टैबलेट की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट की मानें तो भारत में वाई-फाई टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 66 फीसदी है। रिपोर्ट के मुताबिक 20 हजार से 30 हजार रुपये के बीच लैपटॉप की खरीद में 194 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

एपल और सैमसंग के बीच रेस

एपल और सैमसंग के बीच नंबर 1 बनने की रेस चल रही है। इन दोनों कंपनियों की कुल बाजार हिस्सेदारी 61 फीसदी है। टैबलेट मार्केट में एप्पल का मार्केट शेयर 33 फीसदी है। जबकि, साउथ कोरियन कंपनी का मार्केट शेयर 28 फीसदी है। इसके बाद भारतीय टैबलेट मार्केट में लेनोवो का मार्केट शेयर 16 फीसदी है। जिन टैबलेट की कीमत 20 हजार से 30 हजार रुपये के बीच है, उनकी सबसे ज्यादा डिमांड है। पिछली तिमाही में श्याओमी ने जबरदस्त ग्रोथ दिखाते हुए 10 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular