Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलचेहरे के सारे दाग-धब्बे गायब कर देगा विटामिन सी सीरम, घर पर...

चेहरे के सारे दाग-धब्बे गायब कर देगा विटामिन सी सीरम, घर पर बनाएं और ऐसे करें इस्तेमाल

DIY विटामिन सी सीरम: विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल त्वचा से दाग-धब्बे हटाने के लिए किया जाता है। बाजार से सीरम खरीदकर लगाना थोड़ा महंगा पड़ता है, अगर आप चाहें तो घर पर ही आसानी से DIY विटामिन सी सीरम बना सकते हैं। जानिए कैसे?

विटामिन सी चेहरे से दाग-धब्बे हटाता है और एजिंग को कम करता है। विटामिन सी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इससे सूजन और झाइयों की समस्या कम होती है। पिगमेंटेशन को कम करने के लिए विटामिन सी सीरम लगाने की सलाह दी जाती है। विटामिन सी सीरम त्वचा को ठीक करने के लिए कारगर माना जाता है। बाजार में अलग-अलग ब्रांड के सीरम उपलब्ध हैं, आप चाहें तो घर पर आसानी से विटामिन सी सीरम बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। जानिए आप घर पर विटामिन सी सीरम कैसे तैयार कर सकते हैं?

विटामिन सी सीरम बनाने के लिए क्या चाहिए?

  • एस्कॉर्बिक एसिड पाउडर या विटामिन सी की गोलियां
  • 2 चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर
  • या फिर 2 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन
  • 1 विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन सी सीरम कैसे बनाएं?

विटामिन सी सीरम बनाने के लिए विटामिन सी पाउडर या टेबलेट को पीसकर कांच की बोतल में डाल लें। अब इसमें गुलाब जल या डिस्टिल्ड वॉटर डालें। इसे तब तक अच्छे से हिलाते रहें जब तक कि पानी और पाउडर पूरी तरह से मिक्स न हो जाए। अब इसमें ग्लिसरीन मिलाएं और विटामिन ई कैप्सूल में छेद करके तेल डालें। इन सभी चीजों को मिलाते रहें। फिर इसे एक तरफ रख दें। रात को सोने से पहले हाथ पर 2-3 बूंदें लें और उंगली की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं।

सीरम कब और कैसे लगाना चाहिए?

आप चाहें तो विटामिन सी सीरम लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर भी लगा सकते हैं। शुरुआत में आपको यह सीरम थोड़ी मात्रा में ही लगाना है। इससे चेहरे पर खुजली या हल्की जलन हो सकती है। अगर यह ज्यादा लगे तो इसे लगाना बंद कर दें। हालांकि, आपको अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही ऐसे कोई भी टिप्स या घरेलू उपाय अपनाने चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular