Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलराजस्थान की प्रसिद्ध मिठाई मोहनथाल खाटूश्यामजी में प्रसाद के रूप में खूब...

राजस्थान की प्रसिद्ध मिठाई मोहनथाल खाटूश्यामजी में प्रसाद के रूप में खूब चढ़ती है, इसे सिर्फ बेसन का इस्तेमाल करके ऐसे बनाएं

मोहनथाल रेसिपी: राजस्थान में कई स्वादिष्ट मिठाइयाँ बनाई जाती हैं, लेकिन बेसन के मोहनथाल का स्वाद सबसे अलग होता है। आप इस मिठाई को घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। जानिए मोहनथाल कैसे बनाते हैं और इसे बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए?

बेसन से बना मोहनथाल राजस्थान की एक मशहूर मिठाई है। यह दानेदार और इतना मुलायम होता है कि मुंह में जाते ही घुल जाता है। आप घर पर आसानी से मोहनथाल बना सकते हैं। राजस्थान के खाटू श्याम में मोहनथाल खास तौर पर प्रसाद के तौर पर चढ़ाया जाता है। आप घर पर ही सिर्फ बेसन और थोड़े से मावा का इस्तेमाल करके यह स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं। जानिए कैसे बनाएं मोहनथाल और क्या है इसकी खास रेसिपी?

मोहनथाल बनाने के लिए सामग्री

  • बेसन- 3 कप
  • देसी घी- ¼ कप
  • दूध- ¼ कप
  • घी- 1 कप बेसन भूनने के लिए
  • दूध- ½ कप
  • चीनी- 1½ कप
  • आधा कप पानी
  • मावा- आधा कप
  • इलायची पाउडर
  • पिस्ता कटे हुए

मोहनथाल बनाने की रेसिपी

पहला स्टेप- सबसे पहले आपको बेसन को दानेदार बनाना है इसके लिए बेसन में ¼ कप घी और ¼ कप दूध मिला दें। इसे हल्का क्रम्बल करते हुए मिक्स करें जिससे बेसन थोड़ा नम हो जाएगा।

दूसरा स्टेप- अब बेसन को दानेदार बनने तक आपको रगड़ना है और फिर मोटे छेद वाली छलनी से बेसन को छान लें। अब बेसन को भूनने के लिए गैस पर कड़ाही रखें और 1 कप घी डाल दें। इसमें तैयार बेसन डाल दें।

तीसरा स्टेप- अब धीमी आंच पर बेसन को भूनते रहें और गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। जब बेसन के किनारे से घी निकलने लगे तो समझ लें बेसन भुन गया है अब इसमें आधा कप दूध डालकर मिला दें।

चौथा स्टेप- पूरा बेसन का मिश्रण झागदार हो जाएगा इससे बेसन काफी दानेदार बन जाएगा। दूध को सूखने तक बेसन को पकाएं और फिर इसे किसी बर्तन में निकाल लें।

पांचवां स्टेप- अब एक पैन में पूरी चीनी और आधा कप पानी डादें। 1 तार की चाशनी बनाएं और उसमें रंग लाने के लिए केसर के धागे डाल दें। अब इसमें मावा मिलाएं और जब मावा चाशनी में मिल जाएगा तो इसमें भुना बेसन मिला दें।

छठा स्टेप- अब पूरे मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि पैन से अलग न हो जाए। अब इसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला दें। पूरे मिश्रण को ठंडा होने पर किसी प्लेट में निकाल लें।

सातवां स्टेप- अब इसे करीब 4-5 घंटे सेट होने के लिए रख दें। आप इसे फ्रिज या किसी ठंडी जगह पर भी रख सकते हैं। जब सेट हो जाए तो इसे बर्फी की शेप में काट लें। इसे वर्क या फिर अपनी पसंदीदा मेवा से सजाएं।

आठवां स्टेप- तैयार है बेसन से बनने वाली शुद्ध राजस्थानी फेमस मिठाई मोहनथाल, जिसे आप किसी  भी त्योहार पर बनाकर खा सकते हैं। इस रेसिपी को एक बार बनाने के बाद आप हमेशा ट्राई करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular