Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलयह चमकीला पीला फल आपकी दूरदर्शिता, युवा त्वचा, भुजाओं में शक्ति और...

यह चमकीला पीला फल आपकी दूरदर्शिता, युवा त्वचा, भुजाओं में शक्ति और इस्पात जैसा हृदय प्रदान कर सकता है; यह स्वास्थ्य के अनेक रंगों का समर्थक है

थोड़ा सा चमकीला पीला और थोड़ा सा चमकीला लाल। खुबानी कुछ इस तरह दिखती है। बेहद खूबसूरत रंग का यह फल आपको अपनी ओर आकर्षित कर लेगा। खुबानी देखने में जितनी आकर्षक है, इसके फायदे उतने ही बेमिसाल हैं। विज्ञान ने साबित कर दिया है कि खुबानी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। खुबानी में उच्च मात्रा में प्लांट कंपाउंड होते हैं। खुबानी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को बहुत मजबूत बनाता है। खुबानी लिवर के लिए भी फायदेमंद होती है। कुछ शोधों के अनुसार खुबानी का सेवन करने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। ऐसे में अगर आप खुबानी का सेवन करते रहेंगे तो कई बीमारियों से दूर रहेंगे। खुबानी में मौजूद पोषक तत्व

बीबीसी के अनुसार, 80 ग्राम खुबानी में 0.7 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा, 5.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.8 ग्राम फाइबर, 216 मिलीग्राम पोटैशियम, 324 मिलीग्राम कैरोटेनॉयड्स, 5 मिलीग्राम विटामिन सी के साथ-साथ कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा खुबानी में प्लांट कंपाउंड की मात्रा भी अधिक होती है।

खुबानी के 7 अद्भुत फायदे

1. दूरदृष्टि के लिए फायदेमंद- अक्सर लोगों की नजर कम उम्र से ही कमजोर होने लगती है। खुबानी में कैरोटेनॉयड्स की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है। आंखों में उम्र से जुड़ी कमियों को दूर करने में विटामिन ए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

2. त्वचा को जवां बनाता है- कैरोटेनॉयड्स त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा कंपाउंड है। इसलिए खुबानी त्वचा पर उम्र के असर को कम करती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि खुबानी में फाइटोइन और फाइटोफ्लूइन प्रकार के कैरोटीनॉयड होते हैं। ये दोनों यौगिक त्वचा की चमक बढ़ाते हैं और त्वचा में लचीलापन बढ़ाते हैं।

3. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है- खुबानी में उच्च आहार फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है और पेट में गैस्ट्रिक जूस का प्रभाव अधिक होगा। इसलिए खुबानी पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करती है।

4. उच्च रक्तचाप को कम करता है- खुबानी में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है। पोटेशियम हमारे लिए इलेक्ट्रोलाइट का मुख्य स्रोत है। यह सोडियम के साथ मांसपेशियों में तरल पदार्थ को संतुलित करता है। इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इससे शरीर में ताकत आती है। साथ ही पोटेशियम रक्तचाप को भी संतुलित रखता है और पेट फूलने भी नहीं देता।

5. दिल के लिए फायदेमंद- खुबानी का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खुबानी में प्लांट कंपाउंड और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को बहुत कम करते हैं। खुबानी में घुलनशील फाइबर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है।

6. लीवर के लिए रामबाण – खुबानी लीवर की रक्षा कर सकती है। कई तरह के शोधों में पाया गया है कि खुबानी में मौजूद कैरोटीनॉयड और विटामिन तत्व शराब के कारण होने वाले नुकसान से लीवर की रक्षा करते हैं।

7. कैंसर के खतरे से बचाव – एक अध्ययन में पाया गया है कि खुबानी में मौजूद तत्व स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं। एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि खुबानी के सेवन से फेफड़ों के कैंसर, कोलन और अग्नाशय के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular