Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलक्या आंखों में हनी की बूंदें डालना फायदेमंद है? सोशल मीडिया पर...

क्या आंखों में हनी की बूंदें डालना फायदेमंद है? सोशल मीडिया पर चल रहा ट्रेंड, डॉक्टर ने कहा- जानें सच

सोशल मीडिया पर कई बीमारियों के इलाज को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, जो लोगों के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। इन दिनों अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म TikTok पर कई रील वायरल हो रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आंखों में शहद या शहद की बूंदें डालने से फ्लोटर्स, ड्राइनेस और आई इंफेक्शन से राहत मिल सकती है। भारत में भी सोशल साइट्स पर ऐसी बातें वायरल होती रहती हैं। अब सवाल यह है कि क्या वाकई शहद और उससे बनी आई ड्रॉप आंखों के लिए फायदेमंद हैं? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।

नई दिल्ली के सिरी फोर्ट स्थित विजन आई सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. तुषार ग्रोवर ने न्यूज18 को बताया कि आंखों में सूखापन, फ्लोटर्स या किसी अन्य समस्या होने पर लोगों को शहद या शहद की बूंदों का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। आंखों की समस्याओं के लिए अलग-अलग आई ड्रॉप हैं, जो मरीज की स्थिति के आधार पर सुझाए जाते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक लोगों को अपनी मर्जी से किसी भी तरह की आई ड्रॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गलत ड्रॉप डालने से आंखों की समस्या बढ़ सकती है और इंफेक्शन फैल सकता है। खाने योग्य शहद आंखों में डालना खतरनाक हो सकता है। इससे आंखों में इंफेक्शन समेत कई समस्याएं हो सकती हैं। आई ड्रॉप बनाते समय अक्सर उन्हें स्टरलाइज़ किया जाता है ताकि संक्रमण न हो।

डॉ. तुषार ने बताया कि आंखों में फ्लोटर्स दिखने के कई कारण होते हैं और ज़्यादातर मामलों में फ्लोटर्स से कोई नुकसान नहीं होता। फ्लोटर्स के लिए कोई आई ड्रॉप नहीं है और कुछ स्थितियों में फ्लोटर्स के लिए लेजर या दूसरी सर्जिकल प्रक्रियाओं का सहारा लिया जाता है। हालांकि, इसकी सलाह केवल दुर्लभ मामलों में ही दी जाती है।

सूखेपन के लिए भी लोगों को विशेषज्ञों द्वारा बताई गई लुब्रिकेंट ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ सीमित अध्ययनों में शहद की बूंदों को सूखेपन के लिए फायदेमंद माना गया है, लेकिन इसे उपचार के तौर पर इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती। लोगों को आंखों को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, नहीं तो आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है और आंखें खराब हो सकती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular