Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलक्या टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी इंसुलिन की खुराक लेने...

क्या टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी इंसुलिन की खुराक लेने की जरूरत है? डॉक्टर ने कहा- सिर्फ ऐसे मामलों में ही इसकी जरूरत होती है

टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन की खुराक लेनी पड़ती है. इस प्रकार के डायबिटीज से पीड़ित लोगों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का निर्माण नहीं हो पाता है. टाइप 2 डायबिटीज के ज्यादातर मरीजों को दवाइयां दी जाती हैं, ताकि उनका शुगर लेवल नियंत्रित रहे. क्या टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी इंसुलिन की जरूरत होती है? आइए डॉक्टर से इस बारे में जरूरी बातें जानते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल की प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने न्यूज18 को बताया कि डायबिटीज मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है. टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. टाइप 1 डायबिटीज होने पर लोगों के शरीर में इंसुलिन का निर्माण कम हो जाता है या बिल्कुल नहीं बनता. इससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है और इसे नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन की खुराक लेने की जरूरत होती है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज में लोगों के शरीर में इंसुलिन तो बनता है, लेकिन शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस विकसित हो जाता है. इसकी वजह से इंसुलिन ठीक से काम नहीं कर पाता. इसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है. ऐसी स्थिति में लोगों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करने वाली दवाएं दी जाती हैं. शुरुआती अवस्था में टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को इंसुलिन की खुराक लेने की जरूरत नहीं होती है।

डॉ. सोनिया रावत ने बताया कि टाइप 2 डायबिटीज के ऐसे मरीज जिनका ब्लड शुगर लेवल दवाओं से नियंत्रित नहीं हो पाता और शुगर अनियंत्रित होने लगती है, तो ऐसे मरीजों को इंसुलिन थेरेपी दी जाती है। जैसे-जैसे डायबिटीज की बीमारी बढ़ती है, शुगर कंट्रोल करने वाली दवाओं का असर कम हो सकता है। अगर दवाएं और जीवनशैली में बदलाव काफी नहीं हैं, तो डॉक्टर इंसुलिन की सलाह दे सकते हैं।

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि इंसुलिन क्या है? दरअसल इंसुलिन एक हार्मोन है, जो हमारे पैंक्रियाज में बनता है। यह हार्मोन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए इसे इंजेक्शन के जरिए शरीर में पहुंचाया जाता है। यह हार्मोन सीधे तौर पर ब्लड शुगर को कम करता है और कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular