Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलरोज बाल धोइए, क्या आपके बाल घने हो जाएंगे? यह कोई खूबसूरत...

रोज बाल धोइए, क्या आपके बाल घने हो जाएंगे? यह कोई खूबसूरत सपना है या कहानी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जाते हैं। कुछ दावे तो ऐसे किए जाते हैं कि लोगों को लगता है कि ये बिल्कुल सच है। ऐसा ही एक दावा इन दिनों किया जा रहा है। इस दावे में कहा जा रहा है कि अगर आप रोजाना बाल धोएंगे तो आपके बाल घने हो जाएंगे। इस चक्कर में लोग अपने बालों के लिए महंगे शैंपू, कंडीशनर, हेयर मास्क, मॉइश्चराइजर आदि खरीद लेते हैं। लेकिन ऐसे हेयर केयर टिप्स कितने कारगर साबित हो सकते हैं? इस बात की सच्चाई जानने के लिए एक्सपर्ट की राय जरूरी है।

कितनी बार धोना जरूरी है

इंडियन एक्सप्रेस की खबर में त्वचा विशेषज्ञ डॉ. शरीफा चौस का कहना है कि इस मौसम में नमी होती है। शरीर से बहुत पसीना निकलता है। इससे बाल तुरंत गर्म हो जाते हैं और फिर तुरंत पसीने से भर जाते हैं। अगर किसी के बालों के नीचे स्कैल्प से ज्यादा सीबम निकलता है तो ये ज्यादा परेशानी की बात है। इसलिए इस मौसम में बालों की सही तरीके से देखभाल करना जरूरी है। लेकिन सवाल ये है कि क्या रोजाना बाल धोने से बाल बहुत घने हो जाते हैं। डॉ. शरीफा ने बताया कि बाल घने होने के कई कारण होते हैं, लेकिन अगर आपके बालों के नीचे से बहुत अधिक सीबम निकल रहा है, तो उसे नियमित रूप से साफ करने की जरूरत है। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं है, तो उसे रोजाना धोने की जरूरत नहीं है। अगर आप हफ्ते में तीन बार भी अपने बालों को शैम्पू से धोते हैं, तो यह काफी है। अगर आपके जीन सही हैं और आपकी कोई बुरी आदत नहीं है, तो निश्चित रूप से आपके बाल सिर्फ तीन दिन धोने से ही घने हो जाएंगे।

बाल घने होने के कारण

डॉ. शरीफा चोस का कहना है कि बालों की ग्रोथ इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने बालों के लिए किस तरह के पोषक तत्व लेते हैं। पोषक तत्वों के साथ-साथ बालों की सफाई भी जरूरी है। लेकिन बालों को रोजाना साफ करना समझदारी नहीं है। हालांकि, जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या है या बाल झड़ने की समस्या है, स्कैल्प की समस्या है, सीबम अधिक निकलता है, तो ऐसी स्थिति में बालों को साफ करना फायदेमंद रहेगा। डॉ. शरीफा ने बताया कि बालों को घना बनाने के लिए रोजाना की डाइट में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। इसके साथ ही जितना हो सके अपने बालों पर केमिकल वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें, इसके लिए सल्फेट फ्री उत्पादों का इस्तेमाल करें। मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग उत्पाद बालों की लंबाई बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसके साथ ही अगर आप हर दिन की बजाय एक दिन बाद बाल धोएंगे तो आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular