Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलडिस्पोजल के कप-प्लेट में कर रहे चाय-नाश्ता? तो आपके शरीर में ऐसे...

डिस्पोजल के कप-प्लेट में कर रहे चाय-नाश्ता? तो आपके शरीर में ऐसे जा रहा है जहर

चाट-चौपाटी के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत पोहा, समोसा और चाय से करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि डिस्पोजेबल प्लेट, अखबार जिसमें यह नाश्ता परोसा जाता है या डिस्पोजेबल गिलास जिसमें चाय परोसी जाती है, हमारी सेहत के लिए कितने खतरनाक हैं?

दरअसल, आजकल डिस्पोजेबल या प्लास्टिक के गिलास और प्लेट में चाय और नाश्ता परोसने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। दुकानों की बात तो छोड़िए, लोग अपने घरों में भी डिस्पोजेबल या थर्मोकोल के कप का इस्तेमाल करने लगे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, डिस्पोजेबल में चाय पीना इतना खतरनाक है कि इससे कैंसर तक हो सकता है।

डिस्पोजेबल में चाय इतनी खतरनाक है

इस व्यस्त जिंदगी में समय और मेहनत बचाने के लिए दुकानों में डिस्पोजेबल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, इसका इस्तेमाल ग्राहकों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि, डिस्पोजेबल पॉलीस्टाइरीन से बने होते हैं। जब हम डिस्पोजेबल में गर्म चाय पीते हैं, तो उसके साथ कुछ हानिकारक तत्व भी शरीर में चले जाते हैं। इससे कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इससे थकान, एकाग्रता में कमी, हार्मोनल असंतुलन जैसी कई समस्याएं सामने आने लगती हैं। इसलिए हानिकारक हैं डिस्पोजेबल

आयुर्वेद डॉक्टर अखिलेश भार्गव ने लोकल 18 को बताया कि प्लास्टिक के इस्तेमाल से गंभीर बीमारियां होती हैं. पुराने समय में लोहे, तांबे और मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता था, जिससे खाना स्वादिष्ट और पौष्टिक होता था. लेकिन, अब डिस्पोजेबल का चलन बढ़ गया है. डिस्पोजेबल कप पर मोम की परत चढ़ाई जाती है, ताकि गर्म चाय या पानी बाहर न गिरे. ऐसे में अगर इसमें कोई भी गर्म चीज परोसी जाए, तो वह पिघलकर पेट में चली जाती है. इससे किडनी और लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है और कई खतरनाक बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश कर जाती हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक

डॉक्टर ने आगे बताया कि डिस्पोजेबल गिलास में मेट्रोसामाइन, बिस्फेनॉल और कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं. इसके माइक्रो प्लास्टिक सेल्स की वजह से शरीर के हॉरमोन असंतुलित हो जाते हैं और फिर थकान, एकाग्रता की कमी, ब्लड प्रेशर, शुगर, थायरॉयड जैसी बीमारियां होने लगती हैं. ये कण बहुत छोटे होते हैं, जो किसी भी तरह से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इतना सब होने के बाद आखिरकार व्यक्ति कैंसर से पीड़ित हो जाता है और उसकी मौत हो जाती है. गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इनसे नुकसान पहुंचने का खतरा अधिक रहता है।

Note: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. livenews24x7 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular