Friday, October 18, 2024
Homeधर्मगणेश चतुर्थी 2024: सिर्फ मिट्टी नहीं, इन चीजों से बनी गणेश जी...

गणेश चतुर्थी 2024: सिर्फ मिट्टी नहीं, इन चीजों से बनी गणेश जी की मूर्ति घर लाएं, विघ्नहर्ता की होगी कृपा, नहीं होगी धन की कमी

हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह त्योहार भगवान गणेश की पूजा को समर्पित है. इसे विनायक चतुर्थी और गणेश चौथ के नाम से भी जाना जाता है. इस बार यह त्योहार 7 सितंबर 2024, शनिवार को है. भक्त इस त्योहार को बड़े ही धूमधाम और उल्लास के साथ मनाते हैं. दरअसल, सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इसलिए गणेश चतुर्थी पर घर में गणेश जी की मूर्ति जरूर रखी जाती है.

गणेश चतुर्थी पर ज्यादातर लोग मिट्टी से बनी गणपति की मूर्ति घर लाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इन चीजों से बनी मूर्ति भी बहुत शुभ मानी जाती है. मान्यता है कि इन चीजों से बनी मूर्ति घर लाने से काम में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. साथ ही घर में धन की कमी नहीं होती. अब सवाल यह है कि घर में गणेश जी की मूर्ति लाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए?

इस बारे में ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषिकांत मिश्र शास्त्री को बता रहे हैं- ज्योतिषाचार्य ऋषिकांत मिश्र का कहना है कि हिंदू धर्म में भगवान गणेश को खुशी और उल्लास का प्रतीक माना जाता है. इसलिए उन्हें घर का रक्षक भी माना जाता है। यही वजह है कि लोग अपने घरों में विघ्नहर्ता की मूर्ति या फोटो लगाते हैं। ज़्यादातर लोग इस मूर्ति को मुख्य द्वार के पास रखते हैं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती।

गणपति की मूर्ति किस दिशा में रखनी चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हर चीज रखने के लिए दिशा का विशेष महत्व होता है। इसी तरह गणेश जी की मूर्ति रखते समय भी दिशा का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए अगर आप विघ्नहर्ता की मूर्ति लाते हैं तो उसे पश्चिम, उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें। ये दोनों दिशाएं सबसे अच्छी मानी जाती हैं। ऐसा करने से गणेश जी की कृपा मिलती है।

किस मूर्ति का क्या असर होगा?

  • अगर आप घर में गणेश जी की चांदी की मूर्ति लाते हैं तो इससे आपको यश मिलता है।
  • अगर आप आम, पीपल और नीम की लकड़ी से बनी मूर्ति लाते हैं तो इससे ऊर्जा और सौभाग्य मिलता है।
  • पीतल की मूर्ति सुख, समृद्धि और आनंद देती है।
  • लकड़ी की मूर्ति घर लाने से लंबी उम्र के साथ-साथ अच्छी सेहत भी मिलती है।
  • क्रिस्टल की गणेश जी की मूर्ति घर के वास्तु दोष दूर करती है।
  • हल्दी की गणेश जी की मूर्ति सौभाग्य और सौभाग्य देती है।
  • नवविवाहित जोड़ों के लिए तांबे की गणेश जी की मूर्ति बहुत शुभ होती है।
  • गाय के गोबर से बनी गणेश प्रतिमा को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular