Friday, October 18, 2024
Homeभारतविकास दिव्यकीर्ति दे रहे हैं मुआवजा, मुफ्त कोचिंग...यह इमेज मेकओवर सही भी...

विकास दिव्यकीर्ति दे रहे हैं मुआवजा, मुफ्त कोचिंग…यह इमेज मेकओवर सही भी तो क्या खान सर-अवध ओझा चलेंगे दृष्टि आईएएस की राह?

ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर में बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से तीन बच्चों की जान चली गई। उसी दिन पास के ही पटेल नगर में करंट लगने से एक और बच्चे की मौत हो गई। यह बच्चा भी आईएएस की तैयारी कर रहा था। दृष्टि कोचिंग के संस्थापक विकास दिव्यकीर्ति ने मीडिया को एक प्रेस विज्ञप्ति भेजकर इन चारों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। इसमें उन्होंने कहा है कि वे राउ के आईएएस के हर छात्र को मुफ्त शैक्षणिक सहायता देंगे और कोचिंग के लिए क्लास भी देंगे।

ऐसे समय में जब उच्च शिक्षा और बड़े सरकारी पदों के लिए मेहनत करने वाले छात्र कभी नीट, कभी यूजीसी पेपर लीक तो कभी मासूम बच्चों की मौत को लेकर चिंतित और हताश हैं, तब विकास दिव्यकीर्ति का यह फैसला निश्चित रूप से सराहनीय कदम है। जो लोग उनके इस कदम में खामी ढूंढ रहे हैं, वे भूल रहे हैं कि इस समय बच्चों को मरहम की जरूरत है।

सोशल मीडिया पर मशहूर और पिछले दिनों आलोचनाओं का सामना कर चुके विकास दिव्यकीर्ति ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि पिछले कुछ दिनों में ओल्ड राजेंद्र नगर में हुए दो हादसों में चार होनहार छात्रों की असमय मौत हो गई। एक छात्र नीलेश राय की पानी भरी सड़क पर करंट लगने से मौत हो गई, जबकि तीन छात्र श्रेया यादव, तान्या सोनी और निविन डाल्विन एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में अचानक पानी भर जाने से इसकी चपेट में आ गए। यह समय निश्चित रूप से चारों बच्चों के परिवारों के लिए बहुत कठिन है। हम इस अपार दुख में उनके साथ खड़े हैं।

उनके इस कदम का स्वागत है, लेकिन साथ ही सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या यह ट्रोल्स को शांत करने का प्रयास है… आपको बता दें कि पिछले दिनों इस हादसे पर अपनी लंबी चुप्पी के कारण उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। जब उन्हें सोशल मीडिया पर बुरी तरह ट्रोल किया गया था, तब उन्होंने कहा था कि उन्हें इसलिए निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि वह मशहूर हैं। विकास दिव्यकीर्ति न केवल अपने छात्रों के बीच बल्कि युवा और बुजुर्गों के बीच भी एक बहुत सम्मानित नाम हैं। न केवल उनकी शिक्षाएं बल्कि उनके जीवन मंत्र भी लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में विकास दिव्यकीर्ति कोचिंग सेंटर को भी सील कर दिया गया था। नेहरू विहार में वर्धमान मॉल के बेसमेंट में चल रहे विजन कोचिंग सेंटर को इसलिए सील कर दिया गया क्योंकि यह नियमों का उल्लंघन करता पाया गया था। कुछ अन्य कोचिंग सेंटरों को सील करने के बाद सरकारी बयान में कहा गया है कि ये कोचिंग सेंटर नियमों का उल्लंघन कर बेसमेंट में चलाए जा रहे थे और इन्हें मौके पर ही सील कर दिया गया है।

विकास दिव्यकीर्ति ने अपना संबोधन देते हुए यह बात कही…

प्रसिद्ध विकास सर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि हम जानते हैं कि संतान न होने के दर्द को कोई भी धनराशि नहीं मिटा सकती, फिर भी इस दुख की घड़ी में अपनी भागीदारी व्यक्त करने के एक विनम्र प्रयास के रूप में दृष्टि आईएएस ने चार शोक संतप्त परिवारों को 10 लाख रुपये (प्रत्येक) की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। हम आभारी होंगे यदि हम इस दुख की घड़ी में या इसके बाद किसी भी तरह से शोक संतप्त परिवारों की मदद कर सकें। इसके अलावा हम राऊ के आईएएस के सभी वर्तमान छात्रों की मदद के लिए भी तत्पर रहेंगे। हम उन्हें सामान्य अध्ययन, टेस्ट सीरीज और वैकल्पिक विषयों की तैयारी के लिए मुफ्त शैक्षणिक सहायता और कक्षाएं प्रदान करेंगे। जो छात्र इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, वे सोमवार 5 अगस्त 2024 से हमारे करोल बाग कार्यालय में मौजूद हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

खान सर और ओझा सर से भी उम्मीदें हैं…

सवाल यह है कि यूपीएससी की तैयारी कर रहे बच्चों के बीच खान सर और अवध प्रताप ओझा जैसे लोकप्रिय और बेहद सम्मानित सेलिब्रिटी कोच भी क्या ऐसी कोई घोषणा करेंगे? आपको बता दें कि खान सर संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (यूपीएससी परीक्षा) की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ से ज्यादा ऑनलाइन कक्षाओं के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने साल 2019 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था, जिसके आज 17 मिलियन यानी 1.7 करोड़ यूट्यूब सब्सक्राइबर हैं। अवध ओझा सोशल मीडिया पर ही नहीं बल्कि ऑफलाइन भी काफी मशहूर हैं। यूपीएससी कोच, यूट्यूबर यूपी के गोंडा जिले से हैं, जिन्होंने यूपीएससी से निराश होने के बाद बेहद सरल लेकिन दमदार तरीके से बच्चों को कोचिंग देना शुरू किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular