Friday, October 18, 2024
Homeऑटोमारुति ने अपनी सबसे सस्ती कार में भी शामिल किया ये जान...

मारुति ने अपनी सबसे सस्ती कार में भी शामिल किया ये जान बचाने वाला फीचर, अब सेफ्टी होगी दोगुनी

मारुति सुजुकी न सिर्फ अपनी प्रीमियम कारों में बल्कि अपनी बजट कारों में भी सुरक्षा पर ध्यान देती है। अपनी किफायती कारों की सुरक्षा को एक कदम आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने ऑल्टो और एस-प्रेसो में बड़ा अपडेट किया है। ऑटोमेकर ने अब दोनों कारों पर इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम (ईएसपी) को मानक के रूप में शामिल किया है। इसका मतलब है कि यह फीचर अब इन दोनों कारों के सभी बेस और टॉप मॉडल पर उपलब्ध होगा। खास बात यह है कि नए फीचर जोड़ने के बाद भी कंपनी ने कीमतें नहीं बढ़ाई हैं।

एस-प्रेसो और ऑल्टो K10 ब्रांड के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित किफायती एंट्री-लेवल छोटी कारें हैं। इन गाड़ियों में डुअल फ्रंट एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस, फोल्डेबल स्टीयरिंग कॉलम और इंजन इमोबिलाइजर जैसे कुछ सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध हैं।

ईएसपी कार में क्या करता है?

ईएसपी का मतलब इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम है, जो वाहन स्थिरता में सुधार करने और दुर्घटनाओं से बचने में मदद करता है। फिसलन भरी सड़कों पर या कठिन परिस्थितियों में वाहन को फिसलने से रोकने के लिए ईएसपी एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस) के साथ मिलकर काम करता है।

इन कारों के पिछले मॉडलों को GNCAP क्रैश सुरक्षा परीक्षणों में निराशाजनक स्कोर प्राप्त हुए थे। लेकिन नई सुरक्षा सुविधाएँ पेश करना अच्छा है। उम्मीद है कि अधिक सुरक्षा उपकरण, सुदृढीकरण और नई तकनीक के जुड़ने से कारों को बेहतर सुरक्षा रेटिंग हासिल करने में मदद मिलेगी और खरीदारों को और भी सुरक्षित उत्पाद मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular