Friday, October 18, 2024
Homeऑटोऑस्ट्रेलिया से बंद हुई ये कार कंपनी, इस वजह से खत्म हुआ...

ऑस्ट्रेलिया से बंद हुई ये कार कंपनी, इस वजह से खत्म हुआ इसका 100 साल का सफर, भारत में भी हालात ठीक नहीं

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोन ने ऑस्ट्रेलिया से अपना हाथ खींच लिया है। कंपनी 100 साल से भी ज्यादा समय से फ्रांस में कारें बेच रही थी, लेकिन अब यह सफर खत्म होने जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि वह 1 नवंबर 2024 से ऑस्ट्रेलिया में कारें नहीं बेचेगी। कंपनी की इतनी खराब हालत की वजह कम बिक्री बताई जा रही है। कंपनी की हालत इतनी खराब हो गई थी कि इस साल के पहले छह महीनों में सिट्रोन की बिक्री सिर्फ 87 यूनिट रही, जो लग्जरी कार कंपनी फेरारी की बिक्री से भी कम थी।

आपको बता दें कि स्टेलेंटिस ग्रुप की कार निर्माता कंपनी सिट्रोन बजट कारों के लिए जानी जाती है। कंपनी की फ्रांस के बाजार में अच्छी पकड़ है, लेकिन कई देशों में इसकी बिक्री उतनी अच्छी नहीं है।

1923 से ऑस्ट्रेलिया में बेच रही थी कारें

फ्रांस में अपनी स्थापना के महज चार साल बाद ही सिट्रोन ने ऑस्ट्रेलिया में कारें बेचना शुरू कर दिया था। अपने 100 साल के इतिहास में सिट्रोन ने कई कार मॉडल लॉन्च किए हैं, लेकिन समय के साथ कंपनी का कारोबार मुनाफे में नहीं रहा। कंपनी 1 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में सभी कारों और एसयूवी की बिक्री बंद कर देगी, लेकिन सर्विस और मेंटेनेंस देना जारी रखेगी।

सिट्रोएन ने ऑस्ट्रेलिया में 35 सर्विस स्टेशन बनाए हैं। कंपनी की बिक्री 1 नवंबर, 2024 तक जारी रहेगी। ऑस्ट्रेलिया में सिट्रोएन C3, C4, C5 एयरक्रॉस और C5X जैसे मॉडल बेचती थी।

स्टेलेंटिस मुश्किल में

सिट्रोएन की पैरेंट कंपनी स्टेलेंटिस इन दिनों कई देशों में कारोबारी घाटे का सामना कर रही है। स्टेलेंटिस के कई ब्रैंड्स ने औसत से कम बिक्री की रिपोर्ट की है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि स्टेलेंटिस उन ब्रैंड्स पर जोर नहीं दे रही है जो मुनाफे में नहीं हैं। ग्रुप ऑस्ट्रेलिया में सिट्रोएन जैसे कम प्रदर्शन वाले बाजारों में अपनी स्थिति पर भी पुनर्विचार कर रहा है।

भारत में भी स्थिति अच्छी नहीं

भारत में भी सिट्रोएन की बिक्री उत्साहजनक नहीं है। जुलाई 2024 में सिर्फ़ 335 यूनिट्स बिकने के साथ Citroen भारत में सबसे कम बिकने वाली कार ब्रैंड में से एक है। कंपनी ने भारतीय बाज़ार के लिए अपनी रणनीति बदली है और ज़्यादा फ़ीचर्स के साथ 2024 C3 लॉन्च किया है। उनकी नई बेसाल्ट कूप SUV को 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की किफ़ायती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों से काफ़ी कम है।

RELATED ARTICLES

Most Popular