Friday, October 18, 2024
Homeबिज़नेसBSNL का कमाल, जोड़े 27 लाख नए ग्राहक, ये 4 कंपनियां बना...

BSNL का कमाल, जोड़े 27 लाख नए ग्राहक, ये 4 कंपनियां बना सकती हैं आपको मालामाल

जब से एयरटेल, जियो और वोडाफोन ने अपने टैरिफ प्लान महंगे किए हैं, लोगों में बीएसएनएल की मांग बढ़ने लगी है। इन कंपनियों ने अपने टैरिफ की कीमतों में 11 से 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। वहीं, सरकारी कंपनी बीएसएनएल के टैरिफ के दाम स्थिर हैं। अब इसका फायदा बीएसएनएल को मिलना शुरू हो गया है। कंपनी ने अपने नेटवर्क से 27 लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़ लिए हैं। अब बीएसएनएल से जुड़ी 4 कंपनियों के शेयरों में तेजी आने की उम्मीद है। आइए जानते हैं वो चार कंपनियां कौन सी हैं।

तेजस नेटवर्क (Tejas Network Ltd)

तेजस नेटवर्क बीएसएनएल ने कंपनी को अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है। मई महीने में बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क स्थापित करने के लिए इसे 15,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट सौंपा है। शुक्रवार को कंपनी के शेयर बीएसई में 1295.20 रुपये के स्तर पर थे। पिछले 6 महीने के दौरान कंपनी के शेयर की कीमतों में 67 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। आपको बता दें, वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही भी कंपनी के लिए शानदार रही है। इस दौरान कंपनी ने 1.47 अरब रुपये का मुनाफा कमाया है, जो सालाना आधार पर 168 फीसदी ज्यादा है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS Consultancy Services)

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और बीएसएनएल ने 1000 गांवों में 4जी सेवाएं मुहैया कराने के लिए 15,000 करोड़ रुपये का समझौता किया है। दोनों कंपनियों के साथ आने से जियो और एयरटेल का बेहतर विकल्प तैयार हो सकता है। एशिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयर शुक्रवार को 4389.95 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे थे। पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में 29 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

HFCL (हिमाचल फ्यूचरिस्टिक कम्युनिकेशंस लिमिटेड)

HFCL को देशभर में ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए 11.3 अरब रुपये का काम मिला है। देशभर में ब्रॉडबैंड की बढ़ती मांग को देखते हुए इस कंपनी की भूमिका काफी अहम हो जाती है। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर की कीमतों में 83 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को कंपनी का शेयर भाव 121 रुपये के स्तर पर था।

एमटीएनएल शेयर भाव

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार एमटीएनएल का कारोबार बीएसएनएल को देना चाहती है। इसे बीएसएनएल को नए तरीके से पुनर्जीवित करने के तौर पर देखा जा रहा है। इन चर्चाओं के चलते एमटीएनएल के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा। जिसके बाद कंपनी के शेयर बीएसई में 97.08 रुपये के स्तर पर पहुंच गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular