Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलकिचन में मिलने वाली ये तीन चीजें नसों में फंसे खराब कोलेस्ट्रॉल...

किचन में मिलने वाली ये तीन चीजें नसों में फंसे खराब कोलेस्ट्रॉल को दिखाती हैं बाहर का रास्ता, जानें कैसे करें इनका सेवन?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो वसा को पचाने की गति बढ़ाने के साथ धमनियों को साफ करने में सहायक होते हैं। तो आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर धमनियों में रुकावट हो सकती है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यह फैट के रूप में शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करने लगता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो फैट के पाचन की गति को तेज करते हैं और फिर धमनियों में चिपके कोलेस्ट्रॉल कणों को साफ करते हैं। तो आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो हाई कोलेस्ट्रॉल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं और क्यों इन्हें उबालकर खाना आपके लिए फायदेमंद है

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए उबला हुआ बाजरा

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए उबला हुआ बाजरा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर और रफेज भरपूर मात्रा में होता है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में तेजी से काम करता है। तो, आपको क्या करना है कि रात में बाजरे को भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें और इसमें थोड़ा प्याज और हरी मिर्च डालें। फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक या काला नमक डालें और फिर इसे खा लें। नियमित रूप से 1 कटोरी बाजरे का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करने में मददगार होगा।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए उबले हुए चने

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए आप उबले हुए चने खा सकते हैं। आपको क्या करना है कि चने को उबाल लें और फिर इसमें प्याज और हरी मिर्च डालें। फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और नींबू का रस डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और शाम के नाश्ते या दिन में इसका सेवन करें। ऐसे में आप चने को अंकुरित करके और फिर उबालकर भी खा सकते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए उबली हुई मेथी

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए आप उबली हुई मेथी खा सकते हैं। यह बहुत फायदेमंद है। यह न केवल कोलेस्ट्रॉल कम करता है बल्कि शुगर को कम करने में भी मददगार है। यह खराब फैट को कम करता है और अच्छे फैट को बढ़ाता है। तो आपको करना ये है कि हाई कोलेस्ट्रॉल में मेथी के दानों को भिगो दें और फिर सुबह उसे उबाल लें। अब इसमें प्याज, हरी मिर्च और सेंधा नमक डालकर सबको एक साथ खा लें। इस तरह से हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता है। तो अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular