Friday, October 18, 2024
Homeबिज़नेसBest Mutual Fund: इन लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स ने 5 साल में...

Best Mutual Fund: इन लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स ने 5 साल में दिया 20% से ज्यादा का औसत रिटर्न, क्या आपको इनमें से किसी में निवेश करना चाहिए?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि म्यूचुअल फंड स्कीम के पिछले रिटर्न उसके भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देते हैं। किसी भी फंड में निवेश करने से पहले, ऑफर डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें और कोई भी फैसला लेने से पहले सेबी-रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार से बात करें।

हाल के दिनों में म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में आसान निवेश और एफडी से ज्यादा रिटर्न निवेशकों को एमएफ की ओर आकर्षित कर रहे हैं। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड निवेशक निवेश करने से पहले अलग-अलग स्कीम द्वारा दिए जाने वाले रिटर्न की तुलना करते हैं। आम तौर पर खुदरा निवेशक एक म्यूचुअल फंड स्कीम को दूसरे से चुनने से पहले एक ही कैटेगरी की स्कीम द्वारा दिए जाने वाले रिटर्न की तुलना करते हैं। हालांकि, सिर्फ रिटर्न देखकर निवेश करना सही फैसला नहीं है। वित्तीय सलाहकार कहते हैं कि फंड, फंड मैनेजर, सेक्टर आदि के प्रदर्शन पर भी ध्यान देना जरूरी है।

लॉर्ज कैप फंड में कम जोखिम

आज हम आपको पिछले 5 साल में अच्छे रिटर्न देने वाले लॉर्ज कैप फंड की तुलना कर रहे हैं। ये फंड अपनी एयूएम का कम से कम 80 प्रतिशत लार्ज-कैप स्टॉक में निवेश करते हैं। लार्ज-कैप स्टॉक उन कंपनियों के होते हैं, जिनका बाजार पूंजीकरण शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल होता है। इसलिए इन कंपनियों में निवेश पर कम जोखिम होता है। बाजार में गिरावट  आने पर इनके स्टॉक कम गिरते हैं। वहीं, मिड और स्मॉल कैप कंपनियों के स्टॉक तेजी से नीचे आते हैं।

लार्ज कैप फंड 5 साल का औसतन रिटर्न (%)

  • आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड: 20.27
  • बंधन लार्ज कैप फंड: 20.50
  • बड़ौदा बीएनपी परिबास लार्ज कैप फंड: 21.22
  • केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड: 21.10
  • एडलवाइस लार्ज कैप फंड: 20.32
  • एचडीएफसी टॉप 100 फंड: 20.70
  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड: 22.33
  • इन्वेस्को इंडिया लार्जकैप फंड: 20.78
  • जेएम लार्ज कैप फंड: 20.74
  • कोटक ब्लूचिप फंड: 20.89
  • निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड: 23.41

(स्रोत: एएमएफआई; 22 अगस्त, 2024 तक नियमित रिटर्न)

फाइनेंशियल एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें

जैसा कि ऊपर दी गई तालिका में देखा जा सकता है, निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड ने 23.41 प्रतिशत का सर्वाधिक रिटर्न दिया, जिसके बाद आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड (22.33 प्रतिशत) का स्थान रहा। 20 प्रतिशत से अधिक रिटर्न देने वाली अन्य लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड योजनाओं में आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड, बंधन लार्ज कैप फंड, केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड और बड़ौदा बीएनपी पारिबा लार्ज कैप फंड शामिल हैं। हालांकि, यह जानना जरूरी है कि म्यूचुअल फंड स्कीम के पिछले रिटर्न उसके भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देते हैं। किसी भी फंड में निवेश करने से पहले ऑफर से जुड़े दस्तावेज़ों को ध्यान से पढ़ें और निर्णय लेने से पहले सेबी-पंजीकृत निवेश सलाहकार से बात करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular