Friday, October 18, 2024
Homeऑटोअरे, ऐसे तो साड़ी पंचर की दुकान बंद हो, टायर में कील...

अरे, ऐसे तो साड़ी पंचर की दुकान बंद हो, टायर में कील घुसे या कांटा, मोटर गाड़ी रहेगी गाड़ी

कितना अच्छा हो अगर हमें ऐसा टायर मिल जाए जो कभी पंचर न हो। अब पंचर टायर की वजह से कहीं फंसने का झंझट नहीं। अब उन्हें ठीक करवाने के लिए पैसे खर्च करने का झंझट नहीं। आपको जानकर खुशी होगी कि एक कंपनी है जो इस तकनीक पर काम कर रही है और बहुत जल्द हमें ऐसे टायर देखने को मिल सकते हैं। फ्रांस की कंपनी मिशेलिन दुनिया भर में पंचरलेस टायर उपलब्ध कराने के बहुत करीब पहुंच गई है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि इसका प्रोटोटाइप तैयार हो गया है। कंपनी ने इसका नाम मिशेलिन अपटिस रखा है। यूपीटीआईएस का मतलब है यूनिक पंचर प्रूफ टायर सिस्टम। कंपनी ने लिखा है कि मिशेलिन अपटिस प्रोटोटाइप पंचर प्रूफ व्हील है जिसमें कंप्रेस्ड एयर नहीं है। इससे टायर प्रेशर और पंचर की समस्या खत्म हो जाती है। इससे पंचर होने की स्थिति में वाहन का संतुलन बिगड़ने की संभावना भी खत्म हो जाती है। इससे ड्राइवर की सुरक्षा भी बढ़ेगी।

इन देशों में हो रहा इस्तेमाल

कंपनी ने बताया है कि इन टायरों का इस्तेमाल सिंगापुर, अमेरिका और फ्रांस में डिलीवरी फ्लीट में किया जा रहा है। फिलहाल मिशेलिन ही एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसने वाकई सड़कों पर पंचरलेस टायर उतारे हैं। 2020 से अब तक मिशेलिन के अपटिस टायर 30 लाख किलोमीटर से ज़्यादा चल चुके हैं।

क्या होगा फ़ायदा

वाहनों में इन टायरों के इस्तेमाल से वाहन और ड्राइवर पहले से ज़्यादा सुरक्षित रहेंगे। उन्हें टायर पंचर होने की स्थिति में बीच सड़क पर वाहन को दुर्घटना से बचाने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। इसके अलावा उत्पादकता पहले से ज़्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि टायर पंचर न होने की वजह से लंबी सड़कों पर समय की बचत होगी। कच्चे माल की खपत कम होगी, जिससे अपशिष्ट पदार्थ भी कम होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular