Friday, October 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलसब्जियां खाने के मामले में नंबर 1 है ये देश, यहां लोग...

सब्जियां खाने के मामले में नंबर 1 है ये देश, यहां लोग कीड़े-मकौड़े, सांप-बिच्छू को भी नहीं छोड़ते!

शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए खूब सारी सब्जियां खानी चाहिए। सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। रोजाना पर्याप्त मात्रा में सब्जियां खाने से लोग बीमारियों से बचे रहते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। कई देशों में सब्जियां ज्यादा खाई जाती हैं, जबकि कुछ देशों के लोगों को सब्जियां पसंद नहीं होती। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा सब्जियां किस देश में खाई जाती हैं?

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, सब्जियां खाने के मामले में भारत नहीं, बल्कि पड़ोसी देश चीन सबसे आगे है। चीन दुनिया का ऐसा देश है, जहां सब्जियों का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है। चीन में तमाम तरह की सब्जियां पाई जाती हैं और वहां प्राचीन काल से ही खेती की परंपरा चली आ रही है। यहां के कई पारंपरिक खाद्य पदार्थों में सब्जियां जरूरी होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों समेत ज्यादातर सब्जियां चाइनीज खाने में भरपूर मात्रा में डाली जाती हैं। यहां के खाने में सब्जियों की मात्रा ज्यादा होने और आबादी ज्यादा होने की वजह से यहां सब्जियों की खपत दुनिया में सबसे ज्यादा है। चीन सिर्फ सब्जियां खाने के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि यहां का सीफूड और अजीबोगरीब खाना भी मशहूर है। यहां के कई प्रांतों में कीड़े-मकौड़े, सांप-बिच्छू खाए जाते हैं।

सोशल मीडिया पर चाइनीज फूड के कई वीडियो वायरल होते रहते हैं, जिनमें ऐसे फूड्स देखने को मिलते हैं। चीन में कई ऐसे जानवरों का मांस भी खाया जाता है, जिसका सेवन दूसरे देशों में नहीं किया जाता। हालांकि अजीबोगरीब फूड्स के अलावा चीन के लोग सब्जियां खाने में भी बाजी मारते हैं। खास बात यह है कि साल 2023 की एक रिसर्च में सब्जियां खाने के मामले में चीन नंबर 1 है, लेकिन भारत टॉप 20 में जगह नहीं बना पाया है।

हालांकि टॉप 20 में एशिया के 11 देश हैं, जबकि यूरोप के 4 देश शामिल हैं। इस मामले में अमेरिका 43वें और ब्रिटेन 71वें नंबर पर है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) का सुझाव है कि सभी वयस्कों को रोजाना करीब दो से तीन कप सब्जियां खानी चाहिए। भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाने से पाचन बेहतर होता है, हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम होता है। सब्जियों में कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जो शरीर के कामकाज के लिए जरूरी होते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular